WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana Status Check List

प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 : सरकार ने महिलाओं के जनधन खातों में सरकार 500 -500 रुपए 3 महीने देने का ऐलान किया था और पहली किस्त दे भी चुके हैं। इस परिस्थिति को लेकर सोशल मीडिया पर बहुुुुुत सारी अफवाहें फैली हुई है ऐसे में एक खबर हैं कि गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत बैंक में ट्रांसफर की गई राशि को यदि नहीं निकाला गया तो सरकार उन परसों को वापस ले लेगी। इसकी जांच पड़ताल करते हुए पीआईबी ने ट्वीट किया है कि यह सिर्फ अफवाह है और किसी के पैसे वापस सरकार नहीं ले रही है।

            



प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020


पूरे देश में इस वक्त कोरोना संकट बना हुआ है इसके चलते हुए लोग डाउन के बाद केंद्र सरकार ने देश की जनता को राहत देने के लिए 1करोड़ 70 लाख के राहत पैकेज की घोषणा की है। सरकार द्वारा अलग-अलग स्कीम के तहत भी लोगों के बैंक खाते में राहत राशि पहुंचाई है।मोदी सरकार ने जनधन खाता रखने वाली देश की लगभग 20 करोड महिलाओं के बैंक खाते में 500-500 रुपए की राशि भी जमा कर रहे हैं। सरकार ने प्रधानमंत्री जन धन योजना की शुरुआत 15 अगस्त 2014 में की थी अब तक इस योजना में कुल 38 करोड़ बैंक खाते खोले जा चुके हैं।अगर आप भी प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 के तहत बैंकों में अपना खाता खुलवाना चाहते हैं तो आप इस के फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध हैं इसके लिए ऑनलाइन आवेदन भी किया जा सकता है।



पूरे देश में इस वक्त लाकडाउनकी वजह से बैंक का काम भी प्रभावित हुआ है।हालांकि जन धन योजना के तहत बैंक खाता खुलवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया दो की जा सकती है जनधन खाता खुलवाने के लिए वैसे तो किसी भी बैंक शाखा में जाकर या फिर बैंक में ईमित्र के जरिए इसे खुलवाया जा सकता है। किसी भी बैंक के माध्यम से जनधन खाता खुलवाया जा सकता है इसे खुलवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज का संकलन किया जाना जरूरी होता है। इसमें पहचान पत्र के साथ ही कुछ जरूरी अन्य दस्तावेज भी शामिल होते हैं इनकी पूर्ति पासपोर्ट ड्राइविंग लाइसेंस वोटर आईडी कार्ड पैन कार्ड मनरेगा जॉब कार्ड सहित अन्य आईडी प्रूफ की भी जरूरत होती है।



प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 : इस स्कीम के तहत खाता धारकों को जीवन बीमा और दुर्घटना बीमा की सुविधा भी मिलती है। इसके अलावा रुपे डेबिट कार्ड भी दिया जाता हैइस खाते पर मिनिमम बैलेंस का कोई नियम नहीं है किसी भी बैंक शाखा से इस अकाउंट को जीरो बैलेंस पर खुलवाया जा सकता है इस अकाउंट में सरकार की योजनाओं के तहत दी जाने वाली राशि भी जमा होती है।
आप इन दो तरीकों से चेक करें जन धन बैंक अकाउंट:-
(1) आप अपने जनधन खाते में वेरीफाई किए मोबाइल नंबर से मिस कॉल करके या एसएमएस के जरिए अकाउंट चेक कर सकते हैं इसके लिए आपको बैंक में आपका मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए। Miss call for SBI – 09223766666
(2) आप सभी को बता दें कि प्रधानमंत्री गरीब जन कल्याण योजना के तहत मिलने वाले पैसे डेबिट के माध्यम से दिए गए हैं और (पीएफएमएस) पोर्टल के माध्यम से लाभ की जांच की जा सकती है : Click here
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page