WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

Board Exam 2020 Latest News: 10वीं और 12वीं की परीक्षा के केवल 29 विषयों की परीक्षा होगी

कोरोना वायरस की वजह से सभी स्कूल बंद हो गई थी और बोर्ड की परीक्षाएं भी टाल दी गई थी अब मौजूदा हालात को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने फैसला लिया है कि वह केवल 10वीं और 12वीं की केवल मुख्य 29 विषयों की परीक्षाएं आयोजित करवाएगा। यह वह मुख्य परीक्षाएं होगी जो हायर एजुकेशन इंस्टिट्यूट में एडमिशन के लिए जरूरी होती है और जिनके आधार पर  स्टूडेंट नए शिक्षण संस्थानों में दाखिला पा सकते हैं।

और शेष विषयों की बोर्ड परीक्षा आयोजित नहीं करवाएगा इस वर्ष। इस के अलावा बाकी बचे हुए के मूल्यांकन के लिए अलग निर्देश बोर्ड के द्वारा जारी किए जा रहे हैं। इस परिस्थिति को लेकर केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट भी किया है। निशंक ने कहा है कि या विपरीत कठिनाइयां खत्म होने पर ही परीक्षा आयोजित करवाई जाएगी।
इन विषयों की होगी परीक्षा:-

कक्षा 10 के लिए – (सिर्फ उत्तरी पूर्वी दिल्ली के लिए) 6 विषय मुख्य रूप से:- हिंदी कोर्स ए, हिंदी कोर्स बी, अंग्रेजी कम्युनिकेटिव, अंग्रेजी लैंग्वेज और literature (भाषा और साहित्य) विज्ञान , सामाजिक विज्ञान
कक्षा 12 के लिए – पूरे देश में:- 
विषय:- बिजनेस स्टडी,भूगोल, हिंदी (इलेक्टिव), हिंदी (कोर), होम साइंस , समाजशास्त्र, कंप्यूटर साइंस (ओल्ड), कंप्यूटर साइंस (न्यू) , इंफॉर्मेशन प्रेक्टिस (ओल्ड), इंफॉर्मेशन प्रैक्टिस (न्यू), इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, बायो टेक्नोलॉजी । कक्षा 12:- सिर्फ उत्तर पूर्वी दिल्ली में…:- 11 विषय की परीक्षाएं होगी। इंग्लिश (इलेक्टिव-एन), इंग्लिश (इलेक्टिव-सी), इंग्लिश कोर, गणित, अर्थशास्त्र, जीव विज्ञान, राजनीति विज्ञान, इतिहास, भौतिक विज्ञान, अकाउंटेंसी, रसायन विज्ञान। 
विदेश में नहीं होगी बोर्ड की लंबित परीक्षाएं:-

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने बताया है कि सीबीएसई के कई स्कूल 25 अन्य अलग-अलग देशों में स्थित है इनमें प्रत्येक देश में लोग डाउन है या उन्होंने विभिन्न अवधि के लिए स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया है । ऐसी परिस्थिति में बोर्ड इनमें से प्रत्येक देश में परीक्षाएं अलग-अलग प्रश्न पत्रों के साथ संचालित करने की स्थिति में नहीं है। साथ ही मौजूद समय में मूल्यांकन की गोपियों को भारत मंगवाने भी बहुत कठिनाइयां होगी। इसलिए विदेश में स्थित स्कूलों की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं नहीं ली जाएगी। इन स्कूलों के छात्रों के लिए बोर्ड जल्दी ही परिणाम घोषित करने का निर्णय लेगा
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1 Comment

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page