WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

CBSC board exam date 2020: रद्द नहीं होगी 12वीं की शेष परीक्षा, सरकार ने दी जानकारी

CBSC BOARD EXAM UPDATE 2020: इस कोरोना वायरस संक्रमण और देशव्यापी लोक डाउन की वजह से सबसे ज्यादा परेशानी उन स्कूली बच्चों को हो रही है जिनकी बोर्ड परीक्षा स्थगित कर दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) की 12वीं कक्षा की परीक्षा भी रुकी हुए हैं और सभी स्टूडेंट्स परीक्षाओं की नई तारीखों का बहुत ज्यादा इंतजार कर रहे हैं। लेकिन इस विपरीत कठिनाई की वजह से परीक्षा तिथि की घोषणा नहीं हुई है। इस बीच सीबीएसई ने स्पष्ट किया है कि फिलहाल बोर्ड का स्थगित की गई परीक्षाओं को रद्द करने का कोई इरादा नहीं है।

सभी स्टूडेंट्स को बता दें कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में 3 मई 2020 तक लोक डाउन है। 24 मार्च को लॉक डाउन के पहले चरण पहले ही बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था। अब बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि शेष बची हुई परीक्षाएं रद्द नहीं की जाएगी। इन परीक्षाओं के नए तरीकों पर चर्चा की जा रही हैं और 3 मई के बाद की स्थिति की समीक्षा के बाद  दोबारा घोषणा की जाएगी। 
 बता दें कि सीबीएससी पूर्ण घोषणा कर चुका है कि वह  12 वीं की मुख्य परीक्षाएं आयोजित करेगा। जबकि इस साल अब दसवीं की स्थगित की गई परीक्षा नहीं होगी। दसवीं की इन परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है।विदेशों से सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा दे रही स्टूडेंट्स के लिए भी परीक्षा नहीं होगी।
आप सभी को बता दें कि सीबीएसई की परीक्षाएं इससे पहले दिल्ली में हुई घटना के कारण भी प्रभावित हुई थी। और तब भी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था। उसके बाद लोक डाउन घोषित कर दिया गया और परीक्षाएं फिर स्थगित की गई।
आप सभी को बता दें कि 12वीं के छात्रों के केवल मुख्य विषयों की परीक्षा एवं जिनमें इंग्लिश, मैथ्स, अर्थशास्त्र, बायोलॉजी, पॉलिटिकल साइंस, इतिहास, फिजिक्स, अकाउंटेंसी और केमिस्ट्री शामिल है। 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page