WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

CBSE Board Exam 2020: कक्षा 1 से 12 तक सभी स्कूलों के सभी विद्यार्थियों के लिए जरूरी नोटिस

सीबीएसई ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक सभी स्कूलों के सभी विद्यार्थियों  के लिए जरूरी नोटिस जारी किया है। यह नोटिस कोरोना वायरस संक्रमण से हुवे लोक डाउन के बीच परीक्षाओं के संचालन और अगली कक्षा के प्रमोशन के संबंध में है

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी स्टूडेंट्स के लिए जरूरी नोटिस जारी किया है। यह नोटिस सूचना सभी  मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए है। लेकिन इसका असर सीधा स्टूडेंट पर होगा।
बोर्ड ने बुधवार 1 अप्रैल 2020 एक विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें कक्षा एक से कक्षा 8 तक और कक्षा 11, कक्षा 12 और कक्षा 10,  के स्टूडेंट्स को अलग-अलग जानकारी दी गई है।
सीबीएससी नई विज्ञप्ति में क्या लिखा है देखें:-👇👇

कोरोना वायरस के कारण वे राष्ट्रव्यापी लोक डाउन हम सभी के लिए एक विपरीत परिस्थिति है। ऐसे में बोर्ड के पास कई लोगों के सवाल आ रहे थे। कि इसमें बच्चों के भविष्य,उनकी परीक्षाओं और उनके अगले सत्र का क्या होगा। तो बोर्ड सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों को जानकारी देता है। कि वह नीचे बताई गई बातों का अनुसरण करें।
कक्षा 1 से कक्षा 8 के लिए:-

देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को सलाह दी जाती है, कि उन्होंने कक्षा एक से कक्षा 8 तक सभी विषयों की परीक्षा का संचालन पूरा नहीं किया है, तो स्टूडेंट्स को अगली कक्षा में प्रमोट कर दें। एनसीईआरटी के साथ मसला करने के बाद यह एडवाइजरी जारी की जा रही है।
कक्षा 9 वह कक्षा 11 के लिए:-

बोर्ड को जानकारी मिली है कि कई स्कूलों ने कक्षा 9 वह कक्षा 11 की वार्षिक परीक्षा पूरी कर ली है। लेकिन कई स्कूले ऐसी भी है, जहां कुछ परीक्षाएं बची हुई है, ऐसी सभी स्कूलों को सलाह दी जाती है। कि वे 9 वीं और 11 वीं के स्टूडेंट को स्कूल में अब तक हुए (प्रोजेक्ट कार्य, प्री बोर्ड टेस्ट, टर्म एग्जाम) के आधार पर अगली कक्षा में प्रमोट करें । अगर कोई स्टूडेंट इस आधारों पर क्वालीफाई नहीं करता है।तो स्कूल उसे इस खाली समय का सदुपयोग करने का कह सकता है। स्कूल आधारित परीक्षा (ऑनलाइन या ऑफलाइन) मोड पर लेकर उसे प्रमोशन दे सकता है।
कक्षा 10  वह कक्षा 12 के लिए:-

बोर्ड पहले ही इस संबंध में सूचना जारी कर चुका , 19 से 31 मार्च तक 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं होनी थी। उन्हें  स्थगित किया जा चुका है, यह परीक्षाएं फिर कब होगी। इस संबंध में अभी फैसला लेना नामुमकिन है। इसलिए हालात की समीक्षा के बाद बच्ची परीक्षाओं के संचालन के लिए नया टाइम टेबल जारी किया जाएगा। हालांकि बोर्ड स्टूडेंटओं की परीक्षा के लिए 10 दिन का समय जरूर देगा। यानी कि नोटिस जारी होने के 10 दिन बाद परीक्षाएं आयोजित करवाएगा।
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page