WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

Facebook Twitter Instagram Whatsapp Ban India ये सब भारत में 26 मई से बंद हो जाएंगे क्या? जानिए पूरी सच्चाई

Facebook, Twitter, Whatsapp और Instagram जैसी सोशल मीडिया क्या भारत में काम करना बंद कर देंगी? आप सभी को बता दें की इन सोशल साइट्स के यूजर्स की संख्या करोड़ों में, ऐसे में यह सवाल इन दिनाें चर्चा में है. आपको बता दें कि इस साल 25 फरवरी को भारत सरकार के इलेक्ट्राॅनिक्स एवं इनफाॅर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय (MEITY) ने सभी सोशल मीडिया कंपनियों (Social Media Companies) को नये नियमों का पालन करने के लिए तीन महीने का समय दिया था, जो 26 मई को पूरा हो रहा है. Whatsapp Ban India

Facebook Twitter Instagram Whatsapp Ban India

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

“इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा घोषित नए नियमों के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को भारत से अनुपालन अधिकारियों को नियुक्त करना होगा. ये अधिकारी शिकायतों को देखेंगे, सामग्री की निगरानी करेंगे और आपत्तिजनक होने पर उसे qualitat trenbolon acetat drostanolone propionate testosteron propionat mit versand हटा देंगे. ऐसे नियम सिर्फ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर ही नहीं बल्कि ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर भी लागू होनेवाले हैं.

Whatsapp Ban India

सोशल मीडिया कंपनियों को भारत में कंप्लायंस अधिकारी, नोडल अधिकारियों की नियुक्ति करने के लिए कहा गया था और उन सभी का कार्यक्षेत्र भारत में होना जरूरी रखा गया था. इसके अलावा, शिकायत समाधान, आपत्तिजनक कंटेट की निगरानी, कंप्लायंस रिपोर्ट और आपत्तिजनक सामग्री को हटाना आदि के नियम भी शामिल हैं.

सोशल मीडिया की यह है स्थिति

सोशल मीडिया पर के जरिये किसी नुकसान से पीड़ित लोगों को यह पता नहीं होता कि वे किससे शिकायत करें और उनकी समस्या का कहां समाधान होगा. कुछ प्लैटफॉर्म ने इसके लिए छह महीने का समय मांगा है. कुछ ने कहा कि वे अमेरिका में अपने मुख्य कार्यालय से निर्देशों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. भारत सरकार का तर्क है कि ये कंपनियां भारत में काम कर रही हैं, भारत से मुनाफा कमा रही हैं, इसलिए उन्हें भारत और भारतीय यूजर्स के प्रति ज्यादा जवाबदेह होना होगा.

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page