Latest Update Sarkari Yojana

How to Get a PAN Card in 10 Minutes at Home: घर पर बैठे फ्री पैन कार्ड कैसे बनाये? Pan Card Online Form Apply

How to Get a PAN Card in 10 Minutes at Home: घर पर बैठे फ्री पैन कार्ड कैसे बनाये? Pan Card Online Form Apply हमारी सरकार ने हमारे पैन कार्ड की समस्या को देखते हुए उसका समाधान कर दिया है. पहले आपको पैन कार्ड बनवाने के लिए लगभग 2 पेज का फार्म भरना पड़ता था और पैन कार्ड बन कर आने के लिए महीनों का इंतजार करना पड़ता था.आयकर विभाग ने इसके लिए कुछ नई सुविधा पेश की है जिसके तहत हम अपने आधार कार्ड से घर बैठे 10 मिनट में पैन कार्ड बना सकते हैं और सरकार ने पैन कार्ड बनवाने के लिए कोई भी शुल्क नहीं रखी है अतः किया एकदम निशुल्क है.पैन कार्ड अब पैन कार्ड पूर्णतया निशुल्क बन सकता है.

आपको पहले पैन कार्ड बनवाने के लिए कंप्यूटर की दुकान या ईमित्र केंद्र पर जाना पड़ता था लेकिन अब आप मात्र 10 मिनट में श्वेता घर बैठे पैन कार्ड बना सकते हैं. हमने पैन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जानकारियां नीचे दी गई है और एक लिख भी दिया गया है जहां से आप डायरेक्ट पैन कार्ड बना सकते है.

अगर आप सोच रहे हैं कि  आपका पैन कार्ड तो बना हुआ है लेकिन आप अपने परिवार किसी अन्य सदस्य का भी पैन कार्ड बिलकुल आसानी से बना सकते हैं.

How to Get a PAN Card in 10 Minutes at Home

घर बैठे 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं?

आपके लिए जिस तरह आधार कार्ड बहुत जरूरी है उसी प्रकार पैन कार्ड भी आपके लिए बहुत जरूरी है. पैन कार्ड एक अत्यधिक अहम दस्तावेज है जिसे स्थाई खाता संख्या भी कहते हैं. यह बैंक में खाता खोलने, आयकर देने वालों की पहचान करने. बैंक में राशि जमा कराने अथवा निकालने के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आप किसी  वित्तीय वित्तीय दस्तावेज या लेनदेन का कार्य करते हैं तो उसमें पैन कार्ड की जानकारी डालना आवश्यक है. 

आपके पैन कार्ड में Alphanumeric10 अंको की एक संख्या होती है जोकि आयकर विभाग द्वारा निर्धारित की जाती है. भारत में पैन कार्ड को आइडेंटिटी प्रूफ की जगह काम में लिया जाता है या ले सकते हैं. 

पैन कार्ड की आवश्यकता किन कामों के लिए है-

  • कर का भुगतान करने के लिए.
  • पोस्ट ऑफिस के बचत खाते में ₹50000 से अधिक की नकदी जमा करवाने के लिए.
  • किसी भी बैंक में खाता खोलने के लिए.
  • होटल में ₹25000 से अधिक के बिल के लिए.
  • बैंक से राशि निकालने अथवा जमा करवाने के लिए.
  • वित्तीय संस्थान में फिक्स डिपॉजिट में ₹50000 से अधिक की धनराशि जमा करवाने के लिए.
  • क्रेडिट कार्ड का डेबिट कार्ड लेने के लिए.
  • म्यूचुअल फंड्स यूनिट की खरीद पर किए जाने वाले ₹50000 या इससे अधिक के भुगतान के लिए.
  • कंपनी के डिबेंचर या बॉन्ड खरीदने के लिए. 
  • एक लाख से ज्यादा कि सिक्योरिटी की खरीद के लिए पैन कार्ड  की आवश्यकता होती है.

पैन कार्ड के लिए आवेदन के चरण 

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप नीचे दिए गए पैन कार्ड बनाने के लिंक पर क्लिक कीजिए, क्लिक करने के बाद आपको “Instant Pan through Aadhaar”  का विकल्प दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है.

Pan Card Kase Baniya

इसके तुरंत बाद आपके सामने दो विकल्प दिखाई देंगे “Get New Pan” और “Check Status/Download Pan”. आपको पहले विकल्प पर क्लिक कर देना.

घर बैठे 10 मिनट में पैन कार्ड कैसे बनाएं ?


इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड भी डालना होगा. आपके आधार से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा आपको उसे फॉर्म में डाल देना है. ध्यान रहे कि यह ओटीपी आपके अलावा किसी और को मालूम नहीं हो. फिर आपको अपनी ईमेल डालकर पैन कार्ड के लिए आवश्यक जानकारियां भर देनी है और नीचे “Submit Pan Request” पर क्लिक कर दे.क्लिक करने के बाद आपके पास एक AcKnowledgement नंबर प्राप्त होगा जिसका मतलब है कि आपका पैन कार्ड तैयार हो चुका है.

पैन कार्ड की आवश्यकता किन कामों के लिए है

पैन कार्ड को कैसे डाउनलोड करें ?

दी गई जानकारी आपको यह भी मालूम हो जाएगा कि आप अपना पैन कार्ड कैसे डाउनलोड करेंगे.हमारे द्वारा बताए गए फॉर्म भरने के बाद आपको अपना पैन कार्ड नंबर मिल जाएगा जिसे आप निशुल्क रूप से पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं.पैन कार्ड के लिए Apply करने के बाद आप उसी वेबसाइट पर के विकल्प पर जाएं या हमारे द्वारा दिए गए लिंक से वहां तक जाएं और अपना आधार नंबर और कैप्चा भर दे उसके बाद आप के आधार कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसे भरने के बाद आपको नीचे पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करके आप अपना पैन कार्ड बिल्कुल ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं. पैन कार्ड आपको पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड होगा जिस पर एक पासवर्ड लगा होगा जिसे आप अपनी डेट ऑफ बर्थ के द्वारा आसानी से खोल सकते हैं. 

फ्री में अपना पैन कार्ड बनाने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Click Here

बने हुए पैन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Click Here

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page