Latest Update

How to know how many SIMs are registered in your name कैसे पता करें अपने नाम कितने सिम एक्टिव है

How to know how many SIMs are registered in your name आपके नाम पर कितने सिम रजिस्टर्ड है यह आप घर बैठे आसानी से पता कर सकते हैं. हर दिन ऐसी घटनाएं सामने आ रही है जिनमें किसी दूसरे लोगों के  नाम से सिम  रजिस्टर का उपयोग कर रहे हैं.और बहुत बड़ी  धोखाधड़ी तथा क्राइम को अंजाम देने वाली हरकतें सामने आती हैं. अब इस प्रकार की घटनाएं नहीं होगी.

How to know how many SIMs are registered in your name कैसे पता करें अपने नाम कितने सिम एक्टिव है

सरकार द्वारा इसके लिए बहुत ही बड़ा सिस्टम लॉन्च किया है जिस सिस्टम की मदद से आप यह भी चेक कर पाएंगे कि आप के नाम कितनी सिम रजिस्टर है और कितनी अभी तक एक्टिव है यह प्रक्रिया चेक करने के लिए आपको कहीं पर भी जाने की जरूरत नहीं है आप सीधे अपने मोबाइल से चेक कर पाएंगे. सरकार के द्वारा अब डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन डॉट ने एक पोर्टल लॉन्च किया है जिसका नाम tafcop  है जिसकी मदद से आप आपके नाम से कितने मोबाइल रजिस्टर्ड है यह आसानी से पता कर सकते हैं.

 आप सभी को बता दें कि दूरसंचार विभाग के डिप्टी डायरेक्टर जनरल रॉबर्ट रवि ने कहा है कि दूसरों के डिटेल्स का इस्तेमाल करके मोबाइल सिम कार्ड लेने और इसका गैरकानूनी तरीके से इस्तेमाल करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. जिस को मध्य नजर रखते हुए डिपार्टमेंट ने एक ऐसा टू लांच किया है जिस टूल की मदद से ऑनलाइन उन नंबरों से छुटकारा पा सकते हैं जिन्हें वे इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

 उन्होंने यह भी कहा है कि इस वेबसाइट के जरिए लोगों को यह जानने में मदद भी मिलेगी कि उनके नाम से कितने मोबाइल नंबर चल रहे हैं और इसी के साथ ही वहीं नंबर को ब्लॉक करने की भी रिक्वेस्ट आसानी से डाल सकते हैं.

 अब आप के नंबरों को कोई दूसरा इस्तेमाल नहीं कर पाएगा

 संपूर्ण विश्व में ऐसे बहुत सारे गलत काम सामने आ रहे हैं जिसको देखते हुए सरकारें भी चिंतित है और इसी के साथ कई मामले ऐसे भी सामने आए हैं जिसमें गैर कानूनी काम करने के लिए लोग चोरी-छिपे दूसरों के नाम से सिम निकलवा लेते हैं और  उन को ब्लैकमेल करते हैं और धमकी जैसी वारदातों को अंजाम देते हैं. वह सिम किसके नाम पर हैं यह उन्हें भी पता नहीं चलता. अगर आपके अंदर ऐसा कोई भी डाउट है कि आपके नाम से मोबाइल नंबर से कोई गैर कानूनी काम कर रहा है तो आप इसे 5 मिनट में चेक कर सकते हैं कि आपके नाम से कितने सिम निकली हुई है  और कितनी अभी एक्टिव है अगर आपके नाम से कोई भी सिम निकली हुई है तो आप उसे  1 मिनट में डीएक्टिवेट भी करवा सकते हैं.

How to know how many SIMs are registered in Your Name

आप सभी को बता दें कि हम कुछ टिप्स आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं जिसके मदद से आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपके नाम से कितने नंबर रजिस्टर्ड है. जिसके लिए  आप नीचे दिए गए टिप्स को  फॉलो जरूर करें.

  •  सबसे पहले हमने जो नीचे लिंक उपलब्ध करवा रखा है उस पर क्लिक करना है.
  •  उसके बाद आपको कोई भी अपना एक नंबर जो आपके नाम से रजिस्टर है वह एंटर करना है.
  •  अब आपको इसके नीचे दिए हुए रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करना होगा.
  •  रिक्वेस्ट ओटीपी पर क्लिक करते ही आपके सामने आपके नाम से जितने भी मोबाइल नंबर एक्टिव है उनकी लिस्ट दिखाई देगी.
  • आपके नाम से कब सिम निकली हुई है कल एक्टिव हुई और कब बंद हुई है सब पता चल सकता है.
  •  अगर आपके पहले कोई मोबाइल नंबर था और आप अब उपयोग नहीं कर रहे हैं अब कोई और उपयोग कर रहा है तो आप उन नंबरों को भी ब्लॉक करवा सकते हैं.
 आपके नाम से कितने सिम निकली हुई है यह देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें 

                                   Click Here 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

You cannot copy content of this page