Latest Update

JCO Bharti 2021 Notification Apply Online for 194 Posts

JCO Bharti 2021 Notification Apply Online for 194 Posts: भारतीय सेना ने धर्म शिक्षक के रूप में जूनियर कमीशन अधिकारी के पदों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जिसके अनुसार कुल 194 पदों पर भर्तियां की जाएगी. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 11 जनवरी से 12 फरवरी 2021 तक होंगे. इसके लिए शैक्षणिक योग्यता अलग-अलग धर्म के अनुसार की गई है. इस भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु उम्मीदवार की अधिकतम आयु सीमा 34 वर्ष होनी चाहिए. उम्मीदवार आवेदन इंडियन आर्मी की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं. इसके साथ ही हमने इस पेज पर डायरेक्ट उपलब्ध करवा दिया है जिससे आप सीधे आवेदन करने के पेज पर पहुंच जाएंगे. आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को वैलिड ईमेल आईडी तथा एक्टिवेट मोबाइल नंबर आवश्यक है. उम्मीदवार को आवेदन करते समयसंपूर्ण जानकारी का ध्यान पूर्वक भरनी है. यदि किसी भी प्रकार की जानकारी बढ़ता है तो उसका आवेदन पत्र रिजेक्ट हो जाएगा. अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट विजिट करते रहे. 

JCO Bharti 2021

भारतीय थल सेना में धर्मगुरु शिक्षक के रूप में जूनियर कमीशन अफसर यानी जैसों के पदों पर धर्म शिक्षक भर्ती 91, 92, 93, 94 तथा 95 पाठ्यक्रम हेतु भारतीय पुरुष उम्मीदवारों के लिए आवेदन मांगे हैं. भारतीय सेना में विभिन्न रेजिमेंट तथा यूनिट में स्थापित धार्मिक संस्थानों में धार्मिक कार्यों को संपन्न करने, धार्मिक पुस्तकों का व्याख्यान करने तथा सेना कर्मियों को सभी प्रकार की धार्मिक परंपराओं को पूर्ण कराने के लिए एक धर्म शिक्षक के 194 पदों पर भर्ती की जाएगी. अधिक जानकारी पाने के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन देखें. 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं– Click

Junior Commission Officer Bharti 2021 Age Limit

उम्मीदवार की  न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 34 वर्ष होनी चाहिए.आरक्षित वर्गों को सरकार द्वारा नियमानुसार छूट दी है. इस भर्ती के लिए आयु की गणना 1 अक्टूबर 2021 को आधार मानकर की जाएगी. 

Junior Commission Officer Bharti 2021 Educational Qualifications

उम्मीदवार को आवेदन करने से पहले अपनी योग्यता अवश्य देख ले.सभी उम्मीदवारों को अपनी योग्यता के अनुसार ई आवेदन करना है.

पंडित और गोरखा रेजीमेंट के लिए पंडित (गोरखा): संस्कृत में आचार्य के साथ हिंदू विद्वान अथवा संस्कृत में शास्त्री “कर्मकांड” में 1 साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

ग्रंथि: उम्मीदवार को पंजाबी में ज्ञानी होना चाहिए.

पादरी: कोई भी उम्मीदवार जो गिरजाघर के पादरी के रूप में नियुक्त किया गया हो अथवा अभी भी स्थानीय बिशप की अनुमानित लिस्ट में शामिल हो.

सन्यासी (महायान): सेना में बौद्ध महायान के तौर पर धर्म शिक्षक बनने हेतु योग्यता स्नातक रखी है. इसका मतलब है कि कोई उम्मीदवार जिसे बहुत सन्यासी/ बौद्ध पुजारी का प्रमाण पत्र सक्षम प्राधिकारी से प्राप्त हो. यहां सक्षम प्राधिकारी के तात्पर्य में उस मटके प्रदान से जिसने उस उम्मीदवार कोबिच्छू की दीक्षा दी हो.

मौलवी (सुन्नी) मौलवी (सिया): मुस्लिम स्नातक उम्मीदवार सेना में मौलवी तथा लद्दाख स्काउट्स के लिए मौलवी बन सकते हैं उम्मीदवार को अरबी में मौलवी या उर्दू में आदिब होना चाहिए.

Junior Commission Officer Bharti 2021 Important Dates & Links

Start JCO Bharti 2021 Application Form

11 January 2021

Last Date JCO Bharti 2021 Application Form

09 February 2021

Official Notification

Click Here

Official Website

Click Here

Leave a Comment

You cannot copy content of this page