Latest Update

Lockdown in Rajasthan राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त ‘लॉकडाउन’ का फैसला, शादियों पर रोक, धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

Lockdown in Rajasthan राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के बढ़ते प्रकोप के बीच नई गाइडलाइन (New Guideline) जारी की है. गृह विभाग की ओर से जन अनुशासन पखवाड़े की नई गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं. कोरोनावायरस  को मध्य नजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने राज्य में  जन अनुशासन पंखवाड़ा बढ़ाने का फैसला किया है. राज्य अशोक गहलोत की सरकार ने ऐलान किया है कि राजस्थान में जन अनुशासन पंख वाला 10 मई सुबह 5:00 से 24 मई सुबह 5:00 बजे तक रहेगा. आप सभी को बता दें कि यही नहीं राज्य में 31 मई तक विवाह समारोह पर भी रोक रहेगी

प्रदेश में 10 मई से लागू होने वाले सख्त लॉकडाउन (Strict lockdown) में एक गांव से दूसरे गांव जाने पर भी रोक लगा दी गई है. मेडिकल सेवाओं (Medical services) के अतिरिक्त सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे- बस, जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे. हालांकि अंतरराज्यीय एवं राज्य के भीतर माल का परिवहन करने वाले भारी वाहनों का आवागमन, माल की लोडिंग एवं अनलोडिंग तथा इस कार्य के लिए नियोजित व्यक्तियों को इसकी अनुमति होगी.

Lockdown in Rajasthan राजस्थान में 10 से 24 मई तक सख्त 'लॉकडाउन' का फैसला, शादियों पर रोक, धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

महत्वपूर्ण गाइडलाइन डॉक्यूमेंट यहां से करें डाउनलोड – Click Here

Lockdown in Rajasthan

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस से दो विधायकों के संक्रमित होने के साथ ही इस संक्रमण के रिकार्ड 15398 नये मामले आए हैं और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,17,294 हो गई है. साथ ही, पिछले 24 घंटों में 64 और मरीजों की मौत हो जाने से इस महामारी के चलते अबतक 3151 लोगों की जान चली गई. राज्य में उपचाराधीन मरीज बढकर 67,387 हो गए हैं.

Lockdown in Rajasthan राजस्थान  में 17 मई तक बढ़ा लॉकडाउन, सभी बाजार व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे

राजस्थान में संपूर्ण लोक डाउन घोषित

दरअसल, राजस्थान में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए गहलोत सरकार ने राज्य में गुरुवार को जन अनुशासन पखवाड़ा (लॉकडाउन) बढ़ाने का ऐलान किया.आप सभी को बता दें कि 10 मई सुबह 5:00 से 24 मई सुबह 5:00 बजे तक रहेगा इस दौरान राजस्थान में शादियों पर रोक लगाने के साथ ही इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक रहेगी. सीएम अशोक गहलोत ने कैबिनेट बैठक के बाद संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है

जाने क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

आप सभी को बता दें कि जन अनुशासन पखवाड़े के नियमों के तहत, राज्य में विवाह से संबंधित किसी भी प्रकार के समारोह, डीजे, बरात एवं निकासी तथा प्रीतिभोज आदि की अनुमति 31 मई तक नहीं होगी. आप सभी को बता दें कि वह घर पर ही अथवा कोर्ट मैरिज के अनुरूप में ही करने की अनुमति दी जाएगी, जिसमें केवल 11 व्यक्ति शामिल होंगे, जिसकी सूचना वेब पोर्टल Covidinfo.rajasthan.gov.in पर अवश्य देनी होगी.

सभी प्रकार के धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

जन अनुशासन पंख वाडा में सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. लोगों से अपील की गई है कि पूजा अर्चना इबादत प्रार्थना घर पर रहकर ही करें उधर अस्पताल में  भर्ती कोविड-19 पॉजिटिव रोगी की देखभाल के लिए अटेंडेंट के संबंध में चिकित्सा विभाग अलग से गाइडलाइन जारी करेगा मेडिकल सेवाओं के अलावा सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे बस जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे बरात के आवागमन के लिए बस ऑटो टेंपो ट्रैक्टर जीप आदि की अनुमति नहीं होगी

Lockdown in Rajasthan

इस कर्फ्यू के दौरान अनुमत श्रेणी के अलावा अन्य कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के घूमता हुआ पाया गया तो उसे संस्थागत पृथक-वास में भेज दिया जाएगा। हालांकि, इस दौरान सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुचारे से संबंधित थोक व खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 6 से प्रातः 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। किसानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें/परिसर सोमवार व बृहस्पतिवार को इसी अवधि में खुलने की अनुमति होगी।

समाचार पत्र वितरण हेतु सुबह 4:00 से 8:00 बजे तक छूट रहेगी, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया के कर्मचारियों को परिचय पत्र के साथ आने जाने की अनुमति होगी.विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां दिनांक 14 अप्रैल से जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अनुमति रहेगी.पूर्व में निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केंद्र पर आवागमन की अनुमति.दूरसंचार इंटरनेट सेवाएं, डाक सेवाएं, कोरियर सुविधा, प्रसारण एवं केबल सेवाएं, आईटी सेवाएं चालू रहेंगी.बैंकिंग सेवाओं हेतु बैंक, एटीएम, और बीमा कार्यालय चालू रहेंगे. संबंधित व्यक्तियों को पहचान पत्र के साथ अनुमति.भोजन सामग्री, फार्मास्युटिकल, चिकित्सीय उपकरण आदि सभी आवश्यक वस्तुओं का ई-कॉमर्स के माध्यम से होम डिलीवरी होगी.

Lockdown in Rajasthan

ठेले, साइकिल, रिक्शा, ऑटो रिक्शा एवं मोबाइल वैन के माध्यम से सब्जियों एवं फलों का विक्रय प्रतिदिन प्रातः छह बजे से शाम पांच बजे तक की सीमा में अनुमत होगा। जबकि डेयरी व दूध की दुकानों को प्रतिदिन प्रातः छह से प्रातः 11 व शाम पांच से शाम सात बजे तक खोलने की अनुमति होगी। मिठाई, बेकरी व रेस्त्रां इत्यादि दुकानें नहीं खोली जा सकेंगी। केवल होम डिलीवरी की सुविधा रात्रि आठ बजे तक ही अनुमत होगी। विवाह समारोह में अब 50 की जगह 31 व्यक्ति ही शामिल होंगे और विवाह समारोह केवल एक ही कार्यक्रम के रूप में अधिकतम तीन घंटे तक आयोजित किया जा सकेगा।

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page