WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

Lockdown in Rajasthan राजस्थान में 8 जून तक बढ़ाया गया Lockdown, कहां रहेगी पाबंदियां और कहां रहेगी छूट

Lockdown in Rajasthan राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) ने कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Epidemic) के बढ़ते प्रकोप के बीच नई गाइडलाइन (New Guideline) जारी की है. गृह विभाग की ओर से जन अनुशासन पखवाड़े की नई गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं. कोरोनावायरस  को मध्य नजर रखते हुए राजस्थान सरकार ने राज्य में  जन अनुशासन पंखवाड़ा बढ़ाने का फैसला किया है. राज्य अशोक गहलोत की सरकार ने ऐलान किया है राजस्थान में 8 जून तक लॉकडाउन बढ़ा दिया गया है. इस संबंध में नई गाइडलाइन जारी हो गई है. 24 मई से 8 जून सुबह 5:00 बजे तक त्रिस्तरीय जन अनुशासन लॉकडाउन रहेगा.

Lockdown in Rajasthan

विवाह समारोह 30 जून तक स्थगित किये गए हैं. नई गाइडलाइन के अनुसार, आवश्यक सेवाओं को छोड़कर बाजार शुक्रवार 28 मई दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 1 जून प्रातः 5:00 बजे तक और शुक्रवार 4 जून दोपहर 12:00 बजे से मंगलवार 8 जून 5:00 बजे तक बंद रहेंगे. सार्वजनिक स्थानों पर फेस मास्क नहीं लगाने की जुर्माना राशि बढ़ा दी गई है. अब ₹500 से बढ़ाकर ₹1000 की गई है.

Lockdown in Rajasthan राजस्थान में 8 जून तक बढ़ाया गया Lockdown, कहां रहेगी पाबंदियां और कहां रहेगी छूट

महत्वपूर्ण गाइडलाइन डॉक्यूमेंट यहां से करें डाउनलोड – Click Here

Lockdown in Rajasthan

राजस्थान में रविवार को कोरोना वायरस से दो विधायकों के संक्रमित होने के साथ ही इस संक्रमण के रिकार्ड 15398 नये मामले आए हैं और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,17,294 हो गई है. साथ ही, पिछले 24 घंटों में 64 और मरीजों की मौत हो जाने से इस महामारी के चलते अबतक 3151 लोगों की जान चली गई. राज्य में उपचाराधीन मरीज बढकर 67,387 हो गए हैं.

Lockdown in Rajasthan राजस्थान में 8 जून तक बढ़ाया गया Lockdown

राजस्थान में संपूर्ण लोक डाउन घोषित

दरअसल, राजस्थान में लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण को देखते हुए गहलोत सरकार ने राज्य में गुरुवार को जन अनुशासन पखवाड़ा (लॉकडाउन) बढ़ाने का ऐलान किया.आप सभी को बता दें कि 10 मई सुबह 5:00 से 24 मई सुबह 5:00 बजे तक रहेगा इस दौरान राजस्थान में शादियों पर रोक लगाने के साथ ही इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी गतिविधियों पर पूरी तरह से रोक रहेगी. सीएम अशोक गहलोत ने कैबिनेट बैठक के बाद संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है

जाने क्या खुला रहेगा और क्या बंद?

आप सभी को बता दें कि जन अनुशासन पखवाड़े के नियमों के तहत, श्रमिकों के पलायन को रोकने के लिए उद्योग एवं निर्माण से संबंधित सभी इकाइयों में काम करने की अनुमति होगी.श्रमिकों को आवागमन में दिक्कत ना हो इसके लिए Covid-19.rajasthan.gov.in के माध्यम से ट्रांजिट पास सेल्फ जनरेट किया जा सकेगा. यह पास कार्य अवधि से 1 घंटे पहले और कार्य अवधि खत्म होने के 1 घंटे बाद तक, घर में कार्यस्थल और कार्यस्थल से घर तक के लिए मान्य होगा.उद्योग एवं निर्माण इकाई द्वारा अपने कर्मचारियों के आवागमन के लिए विशेष बस का संचालन किया जा सकेगा. इसकी सूचना ऑनलाइन वेब पोर्टल पर उपलब्ध करानी होगी.निर्माण सामग्री से संबंधित दुकाने नहीं खुल सकेंगी. माल के आवागमन के लिए दी गई छूट के अनुसार, फोन या ऑनलाइन से ऑर्डर मिलने पर सामग्री की आपूर्ति की जा सकेगी.

खाद, बीज, कृषि उपकरण, पशु चारा एवं किराना की दुकानें मंगलवार से शुक्रवार तक सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक खुल सकेंगे.ऑप्टिकल्स की दुकानें मंगलवार से शुक्रवार को सुबह 6:00 बजे से 11:00 बजे तक, राशन की दुकानें हर रोज सुबह 10:00 से शाम 4:00 बजे तक और मेडिकल की दुकानें दिन में 24 घंटे खोली जा सकेगी.सब्जी-फल के ठेले साइकिल रिक्शा, ऑटो रिक्शा, मोबाइल बैन के माध्यम से बेचने के लिए प्रतिदिन सुबह 6:00 से शाम 5:00 बजे तक की अनुमति होगी. मंडियां, फल, सब्जियों, फूल मालाओं की दुकानें हर रोज सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक खोली जा सकेंगी. डेयरी दूध की दुकानें हर रोज सुबह 6:00 से 11:00 बजे तक तथा शाम 5:00 से 7:00 बजे तक ही खोलने की अनुमति होगी.

सभी प्रकार के धार्मिक स्थल भी बंद रहेंगे

जन अनुशासन पंख वाडा में सभी प्रकार के धार्मिक स्थल बंद रहेंगे. लोगों से अपील की गई है कि पूजा अर्चना इबादत प्रार्थना घर पर रहकर ही करें उधर अस्पताल में  भर्ती कोविड-19 पॉजिटिव रोगी की देखभाल के लिए अटेंडेंट के संबंध में चिकित्सा विभाग अलग से गाइडलाइन जारी करेगा मेडिकल सेवाओं के अलावा सभी प्रकार के निजी एवं सरकारी परिवहन के साधन जैसे बस जीप आदि पूरी तरह बंद रहेंगे बरात के आवागमन के लिए बस ऑटो टेंपो ट्रैक्टर जीप आदि की अनुमति नहीं होगी

Lockdown in Rajasthan

इस कर्फ्यू के दौरान अनुमत श्रेणी के अलावा अन्य कोई व्यक्ति बिना किसी कारण के घूमता हुआ पाया गया तो उसे संस्थागत पृथक-वास में भेज दिया जाएगा। हालांकि, इस दौरान सभी प्रकार के खाद्य पदार्थ, किराने का सामान, आटा चक्की, पशुचारे से संबंधित थोक व खुदरा दुकानें सोमवार से शुक्रवार तक प्रातः 6 से प्रातः 11 बजे तक ही खुल सकेंगी। किसानों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कृषि आदान विक्रेताओं की दुकानें/परिसर सोमवार व बृहस्पतिवार को इसी अवधि में खुलने की अनुमति होगी।

समाचार पत्र वितरण हेतु सुबह 4:00 से 8:00 बजे तक छूट रहेगी, इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट मीडिया के कर्मचारियों को परिचय पत्र के साथ आने जाने की अनुमति होगी.विवाह समारोह एवं अंतिम संस्कार से संबंधित गतिविधियां दिनांक 14 अप्रैल से जारी दिशा निर्देशों का पालन करते हुए अनुमति रहेगी.पूर्व में निर्धारित प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र दिखाने पर परीक्षा केंद्र पर आवागमन की अनुमति.दूरसंचार इंटरनेट सेवाएं, डाक सेवाएं, कोरियर सुविधा, प्रसारण एवं केबल सेवाएं, आईटी सेवाएं चालू रहेंगी.बैंकिंग सेवाओं हेतु बैंक, एटीएम, और बीमा कार्यालय चालू रहेंगे. संबंधित व्यक्तियों को पहचान पत्र के साथ अनुमति.भोजन सामग्री, फार्मास्युटिकल, चिकित्सीय उपकरण आदि सभी आवश्यक वस्तुओं का ई-कॉमर्स के माध्यम से होम डिलीवरी होगी.

Lockdown in Rajasthan

  • रवि की फसलों की मंडियों में आवक एवं समर्थन मूल्य पर फसलों की खरीद की गतिविधियां कोविड-19 कॉल की पालना के अनुसार ही हो सकेगी.
  • किसानों के मंडी तक पहुंचने, वापस आने के अलावा मंडी परिसर के बाहर आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित होगा. किसानों को मंडी जाते समय अपने माल का सत्यापन एवं वापस में बिक्री की रसीद का सत्यापन कराना जरूरी होगा.
  • कुछ जिलों में संक्रमण के प्रकार की स्थिति में सुधार हुआ है स्थिति और ठीक होने तक जन अनुशासन प्रभावी पालना सुनिश्चित होने पर 1 जून से इन जिलों में व्यावसायिक गतिविधियों में और छूट दी जा सकती है. दुकानदार गोले बनाकर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना नहीं करेंगे तो दुकानदार पर ₹500 का जुर्माना लगाया जा सकता है

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page