Latest Update Sarkari Yojana

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021: आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री अनूप प्रीति कोचिंग योजना 2021 की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा कर दी गई है। राजस्थान के वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान के मेधावी विद्यार्थियों को सुनहरा भविष्य बनाने के लिए उन्हें किसी भी प्रकार के आर्थिक तंगी का सामना अब नहीं करना पड़ेगा। ऐसे होनहार छात्र हैं जिन्हें राजस्थान सरकार द्वारा बिल्कुल निशुल्क कोचिंग सुविधा प्राप्त करवाई जाएगी। इसी के साथ ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विभिन्न प्रोफेशनल कोर्स इन प्रतियोगिता परीक्षाओं के उत्कृष्ट तैयारी के लिए मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना लागू की है। आप सभी को बता दें कि इस योजना के तहत हर कमजोर और आर्थिक स्थिति के विद्यार्थियों को आगे बढ़ाने के लिए विशेष योगदान रहेगा। मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना के ऑनलाइन आवेदन 10 सितंबर से 15 अक्टूबर 2021 तक किए जा सकेंगे।

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 मैं किन-किन परीक्षाओं में मिलेगा लाभ

आप सभी को बता दें कि किसी भी छात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ केवल 1 वर्ष के लिए मिलेगा। UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा, RPSC द्वारा आयोजित RAS या अधीनस्थ सेवा संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा। सब इस्पेक्टर एवं पूर्व में 3600 ग्रेड पे तथा वर्तमान में पे मैट्रिक्स में पे लेवल 10 एवं ऊपर की अन्य परीक्षाओं पर भी लाभ मिलेगा। इसी के साथ रीट परीक्षा, RSSB द्वारा आयोजित परीक्षा जैसे पटवारी, कांस्टेबल परीक्षा इंजीनियरिंग मेडिकल प्रवेश परीक्षा कल परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राओं को भी इस योजना के तहत लाभ मिलेगा।

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 Required Documents

  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • अभ्यर्थी का आधार कार्ड
  • आवेदक का आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र, ईडब्ल्यूएस के लिए ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट की सत्यापित प्रति
  • प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने एवं शिक्षण संस्थान में प्रवेश लेने के प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रति
  • शपथ पत्र भी होना चाहिए
  • मोबाइल नंबर आवेदक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Mukhymantri Anuprati Coaching Yojana 2021 Selection process

मुख्यमंत्री अनुप्रति कोचिंग योजना 2021 का सिलेक्शन प्रोसेस परीक्षार्थियों की मेरिट का निर्धारण 12वीं की परीक्षा और दसवीं की परीक्षा के प्राप्त अंकों को आधार मानकर किया जाएगा। तथा 10वीं 12वीं बोर्ड परीक्षा में सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रदत प्रतिशत को 0.9 के गुणांक से गुणा किया जाएगा। और इसी के साथ आरबीएसई बोर्ड के 10वीं और 12वीं में प्राप्त प्रतिशत को यथावत रखा जाएगा। विद्यार्थियों के चयन के समय यह प्रयास किया जाएगा कि लाभार्थियों में कम से कम 50% छात्राएं भी शामिल हो सकें। अधिक जानकारी के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन देखें।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें

Click Here

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
You cannot copy content of this page