Latest Update Sarkari Yojana

Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021 मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021

Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021 मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021 : आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना के प्रारूप को मंजूरी दे दी गई है। इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार द्वारा कृषि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर प्रतिमाह ₹1000 और अधिकतम ₹12000 प्रति वर्ष अनुदान दिया जाएगा। 1450 करोड़ रुपए का वित्तीय भार आएगा। 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021 मुख्यमंत्री किसान ऊर्जा योजना 2021 के तहत विद्युत वितरण निगम द्वारा देव मासिक बिल्डिंग व्यवस्था के आधार पर पात्र कृषि उपभोक्ताओं को विद्युत विपत्र जारी किए जाएंगे। आप सभी को बता दें कि अनुपातिक आधार पर विद्युत विपत्र का 60% अधिकतम ₹1000 प्रति माह दे होगा। केंद्र एवं राज्य सरकार के कर्मचारी एवं आयकर दाता कृषि उपभोक्ता अनुदान राशि के लिए पात्र नहीं होंगे।

Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021

मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना 2021

इस योजना के पात्र उपभोक्ताओं को अपने आधार संख्याएं बैंक खाते की योजना से जुड़वाना होगा। आप सभी को बता दें कि इससे विद्युत उपभोक्ता जिनके पिछले विद्युत निगम बिल बकाया नहीं है। इससे उपभोक्ताओं को इस योजना का लाभ मिल पाएगा। जो भी ऐसे बुक उपभोक्ता हैं जो अपनी बकाया राशि का भुगतान करने पर उपभोक्ता को अनुदान राशि आगामी विद्युत बिल पर देय करनी होगी।Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021 लागू होने के महा से पहले बकाया विद्युत बिल राशि को अनुदान में समायोजित नहीं किया जा सकेगा। यदि कोई किसान उपभोक्ता ऐसा है जो बिजली कम उपयोग करता है और उसका बिल ₹1000 से कम आता है तो वास्तविक बिल एवं अनुदान राशि के अंतर राशि उसके बैंक खाते में जमा करवाई जाएगी। इसमें किसानों को बिजली बचाने के हित में राहत कोष भी प्राप्त होगा।

Mukhymantri kisan Mitra Urja Yojna 2021 का लाभ किन किन को मिलेगा?

आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वर्ष 2021- 22 में बजट घोषणा के दौरान सामान्य श्रेणी के ग्रामीण कृषि उपभोक्ताओं जिन का बिल मीटिंग के आधार पर आ रहे हैं। उपभोक्ताओं को प्रति माह ₹1000 एवं प्रतिवर्ष अधिकतम ₹12000 अनुदान राशि देने की घोषणा की गई थी। ऐसे किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा। 

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
You cannot copy content of this page