Exam Date Latest Update

Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE Exam Time Table Class 10th And 12th

Rajasthan Board Time Table 2021 RBSE Exam Time Table Class 10th And 12th: राजस्थान बोर्ड 2021 के एग्जाम आगामी दिनांक 6 मई 2021 को शुरू होगी . पहले राजस्थान में टेंथ और ट्वेल्थ बोर्ड  परीक्षाएं मार्च से ही शुरू हो जाती थी परंतु कोरोनावायरस के कारण अब यह परीक्षाएं 6 मई से ही शुरू हो पाएगी. कोरोना काल के कारण बच्चों ने सही तरीके से परीक्षा की तैयारी नहीं की थी लेकिन अब परीक्षाएं 6 मई से होगी जिसके कारण बच्चों को एग्जाम के लिए तैयार होने में समय मिल जाएगा।राजस्थान में बारहवीं और दसवीं के एग्जाम होने के बाद प्रायोगिक परीक्षाएं हो सकती हैं। है बोर्ड अध्यक्ष डीपी जरौली द्वारा बताया गया है कि इस बार दसवीं और बारहवीं दोनों श्रेणियों के परीक्षाओं के साथ 6 मई से शुरू होगी।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं का टाइम टेबल।
12वीं की परीक्षा 6 मई से 29 मई तक चलेंगी और दसवीं की बोर्ड परीक्षा 6 मई से 25 मई तक आयोजित होंगी संपूर्ण टाइम टेबल नीचे दिया गया है

Rajasthan Board Time Table 2021 आप सभी को बता दें कि रेटेड बोर्ड दसवीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मई से 27 मई तक होंगी और उसके साथ ही मूल्यांकन बोर्ड 12 वीं कक्षा की परीक्षाएं 6 मई से 31 मई 2021 तक होंगी। लेकिन अब जल्द ही इसके बारे में घोषणा रेटेड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध करवा दी जाएगी. राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर दसवीं बोर्ड सिलेबस जारी होगा जिसके लिए आपको समय-समय पर राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट विजेट करना चाहिए। 

rajasthan Board Time table 2021

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Rajasthan Board RBSE 10th 12th Exam Time-Table 2021

राजस्थान बोर्ड द्वारा 2020 से 2021 के लिए नया सिलेबस जारी कर दिया है. जिस कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए उनके सिलेबस में लगभग 40% तक कमी की गई है इससे संबंधित अगर आपको जानकारी चाहिए तो आप राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. इसके बारे में कोई भी जानकारी उपलब्ध होगी तो राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट के बाद हमारी वेबसाइट पर भी उपलब्ध करवा दी जाएगी.

राजस्थान सरकार के आदेश पर प्रदेश के सभी स्कूलों के बच्चों को नियमित रूप से पढ़ाई करने के लिए राजस्थान शिक्षा विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं. जिसमें कक्षा एक से कक्षा 12 तक के विद्यार्थियों के परीक्षा के पैटर्न में बदलाव करवाएं हैं.कक्षा 9 से लेकर कक्षा बारहवीं तक के बच्चों का एग्जाम पैटर्न मल्टीपल तथा 12 नंबर के सवाल बढ़ा दिए हैं निबंधात्मक प्रश्न कम कर दिया गया है.

Rajasthan Board 10th And 12th Arts And Science Time Table Details

Rajasthan Board RBSE 10th 12th Exam 2020 to 2021

वार्षिक परीक्षा के आधार पर उन्हें अपनी अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जाएगा. 9th से 12th तक के विद्यार्थियों को परीक्षा में 80% अंक लिखित परीक्षा में निर्धारित किए हैं. 20% आंतरिक मूल्यांकन  के अंकअदवार्षिक परीक्षा की जगह होमवर्क बुक में किए गए कार्य के आधार पर दिए जाएंगे. कक्षा 6 से कक्षा आठ के विद्यार्थियों के लिए जिनके कर्मों का आधार 40% आंतरिक मूल्यांकन तथा 10% अंक की परीक्षा तथा 50% अंक लिखित परीक्षा के होंगे. और अब प्राइमरी बच्चे जो कक्षा 3 से कक्षा 5 में है उनमें 50% आंतरिक मूल्यांकन 10% मौखिक तथा 40% अंक लिखित परीक्षा के होंगे. यह सभी आदेश राजस्थान शिक्षा विभाग ने दिए हैं. विद्यार्थियों के लिए न्यूनतम उत्तरण अंक 33% से घटाकर 26% किए हैं. इसके बारे में प्रस्ताव तैयार कर दिया गया है लेकिन उसके लिए अभी तक कोई मंजूरी नहीं मिली है.

RBSE 10th Time Table: Click Here

RBSE 12th Time Table: Click Here

Rajasthan Board Modal Paper All Class- Click Here

Rajasthan Board New SyllabusClick Here

Official Website: Click Here

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page