Latest Update

Rajasthan College Students Promote 2021 कॉलेज के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

Rajasthan College Students Promote 2021 कॉलेज के विद्यार्थी होंगे प्रमोट: आप सभी को बता दें कि कॉलेज के विद्यार्थियों को भी प्रमोट किया जाएगा. अंतिम वर्ष को छोड़कर विश्वविद्यालय के सभी छात्र बिना परीक्षा प्रमोट होंगे. इसके बारे में  विचार-विमर्श चल रहा है.हाल ही में फिलहाल आपको पता है राजस्थान 10वीं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द कर दी गई है। इसी को मद्देनजर रखते हुए कॉलेज के छात्र छात्राओं को भी प्रमोद किया जा सकता है।

Rajasthan College Students Promote 2021 Latest Update

प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा। द्वितीय वर्ष के छात्र-छात्राओं के मल्टीपल चॉइस परीक्षा और तृतीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षा ली जाएगी। भविष्य में सालाना परीक्षा के बजाय सेमेस्टर एग्जाम होंगे और कैंप्स खोलने से पहले और बाद में विद्यार्थी का टीकाकरण भी होगा। आप सभी को बता दें कि फिलहाल कमेटी द्वारा सिफारिश की गई है अब जल्दी सरकार इसके बारे में फैसला देगी।

कोविड-19 की  नई लहर से देशभर में आकार मर चुका है इसी बीच विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यानी यूजीसी ने फिलहाल परीक्षाओं से जुड़ा फैसला विश्वविद्यालयों पर छोड़ दिया है. वह स्थानीय परिस्थितियों को गंभीरता से देखते हुए परीक्षाएं कराने या फिर छात्रों को सीधे प्रमोट करने का फैसला ले सकते हैं. हालांकि आप सभी को बता दें कि जो अभी स्थिति बनी हुई है उसमें ज्यादातर विश्वविद्यालय ने अंतिम वर्ष को छोड़कर बाकी सभी छात्रों को बिना परीक्षा की अगली कक्षा में प्रमोट करने की तैयारियां शुरू कर दी है.

Rajasthan College Students Promote 2021 कॉलेज के विद्यार्थी होंगे प्रमोट

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

विश्वविद्यालयों के सभी विद्यार्थी अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को छोड़कर सभी को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा.  इसके अंतर्गत विश्वविद्यालय ने यूजीसी की ओर से पिछले साल परीक्षाओं को लेकर तय गाइडलाइन को आधार बनाया है. इसी बीच यूजीसी का कहना है कि कोरोना वायरस प्रभाव पूरे देश में लगातार अलग-अलग राज्यों में बना हुआ है.आयोग द्वारा सभी विश्वविद्यालयों को पिछले साल ही परीक्षाओं और नए शैक्षणिक सत्र को लेकर  नई गाइडलाइन के आधार पर जारी करने के लिए बोला है. आप सभी को बता दें कि अभी तक आधिकारिक रूप से कोई भी प्रमोट करने का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है.

Rajasthan College Students Promote 2021

फिलहाल कॉलेज में परीक्षाएं आगामी आदेश तक स्थगित की गई है. आप सभी को बधाई दें कि इस बार कोरोनावायरस महामारी के बीच परीक्षा लेट आयोजित होगी. इस वर्ष यानी 2021 में परीक्षा करवाना बिल्कुल भी संभव नहीं है और इसके बारे में अभी तक फिलहाल स्पष्ट रूप से नहीं बताया जा सकता.

इस साल अंतिम वर्ष की परीक्षा जुलाई या अगस्त में करवाने की योजना पर काम फिलहाल चल रहा है. इसके बारे में अनुदान आयोग जल्द ही फैसला लेगा. आप सभी को बता दें कि आप  अपने-अपने विश्वविद्यालय के अधिकारिक वेबसाइट को बार बार विजिट करते रहें जिससे आपको अंदाजा लगेगा.

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
You cannot copy content of this page