Latest Update Sarkari Yojana

Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021 ई मित्र क्या है और अपना E-Mitra कैसे खोलते हैं

Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021 ई मित्र क्या है और अपना E-Mitra कैसे खोलते हैं आज के समय में सरकारी कागजदो की माँग को देख के अंदाजा लगाया जा सकता हैं की ई-मित्र में आप अपना बेहतरीन भविष्य बना सकते हैं हर रोज ई-मित्र की मांग हर जगह बढ़ती ही जा रही हैं छोटे छोटे गावों में भी 3-4 ई-मित्र आपको आसानी से देखने को मिल जाते हैं ऐसे में आप ई-मित्र खोल के अपना Career बना सकते है.राजस्थान में और पुरे भारत देश में सबसे बड़ी समस्या बड़ी हैं बेरोज़गारी.हर कोई ग्रैजुएट पास हैं लेकिन रोज़गार नहीं हैं और दोस्तों रोज़गार कहा से आएगा हमारे भारत देश की जनसंख्या ही इतनी हैं तो सीधी सी बात हैं बेरोज़गारी तो फैलेगी ही.सरकारी नौकरी मिलती नहीं हैं क्यों की हम इतनी तैयारी करते नहीं और सरकार को कोसते हैं की हमारी नौकरी लगी नहीं.

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

What is E-mitra 2021 ई मित्र क्या है

राजस्थान सरकार द्वारा ऐसी सुविधा हैं जिसमें नागरिकों को घर बैठे सरकार से जुड़ी विभिन्न सेवाओं का लाभ ले सकें। जैसे आप Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021 के माध्यम से बिजली, पानी व मोबाइल का बिल जमा करवाने से लेकर विभिन्न प्रकार के प्रमाण पत्र जैसे जन्म-मृत्यु, मूल निवास, विभिन्न परीक्षाओं की फीस ऑनलाइन जमा करवाना, रेवेन्यु कोर्ट मैनेजमेंट, विवाह प्रमाण पत्र और रोज़गार आवेदन जैसी सुविधा का लाभ आप घर बैठे ले सकते हैं।

वर्तमान में बढती आबादी और समय की कमी के कारण E-Mitra सेवा केंद्रों की जरूरत पहले से कहीं अधिक हो गयी हैं। अगर देखा जाये तो इसमें बहुत ही अच्छा भविष्य और संभावनाएं हैं। आज हर गली नुक्कड़ व छोटे-छोटे गाँवों में भी E-Mitra आसानी से मिल जाते है।

E-mitra के कार्य 2021

  1. राशन कार्ड
  2. बिजली का बिल
  3. पानी का बिल
  4. मूल प्रमाण पत्र
  5. ड्राइवर लाइसेंस
  6. जाती प्रमाण पत्र
  7. पेन कार्ड
  8. आधार कार्ड
  9. RTO संबंधित
  10. वोटर कार्ड
  11. पेंशन संबंधित
  12. सरकारी योजनाओं के फॉर्म
  13. सरकारी नौकरी के फ़ॉर्म
  14. विधालय या कॉलेज के फॉर्म

E-mitra लेने के लिए योग्यता (Eligibility for E-mitra 2021)

  1. आप 10वीं पास होने चाहिए
  2. आपको कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए
  3. आपको हिंदी और इंग्लिश की टाइपिंग भी आनी चाहिए
  4. आप सभी तरह ऑनलाइन फॉर्म भरने में सक्षम भी होने चाहिए
  5. इंटरनेट की पूरी जानकारी

E-mitra लेने के लिए दस्तावेज़ (Important  Document  for E-mitra  Service 2021)

  1. 10वीं की अंकतालिका
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. भामाशाह कार्ड
  5. 4 पासपोर्ट साइज़ फोटो
  6. बैंक पास बुक – शुरुआत में आप बचत/saving खाता भी दे सकते हो लेकिन बाद आपको करंट खाता ही काम लेना होगा
  7. पुलिस वेरिफिकेशन यानी चरित्र प्रमाण पत्र
  8. 100-100 रूपये के 2 स्टैम्प पेपर

E-Mitra के लिए जरूरी चीजें

  1. कंप्यूटर, प्रिंटर और स्कैनर
  2. कंप्यूटर डेस्क टेबल
  3. बायोमैट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर
  4. एक इंटरनेट कनेक्शन
  5. बाइंडिंग मशीन
  6. लेमीनेशन मशीन

E-mitra से कितनी कमाई होती है ?

Rajasthan Emitra Kaise Kholen 2021 से कितनी कमाई होती हैं ये आपके पास कितने ई-मित्र हैं व आपकी दुकान किस जगह हैं इस पर निर्भर करंता हैं.अंदाज से ई मित्र संचालक हर माह 25,000 से 60,000 तक की कमाई कर लेते हैं व सरकारी योजनाओं या भर्ती के फॉर्म भरने पर इसमें अधिक कमाई की जाती हैं व लाइट या पानी आदि के बिल भर के भी आप पैसे कमा सकते हैं एक बिल के सरकार आपको 2 या 3 रूपए तक देती है.

इसमें कई सारे कार्य होते हैं और कमाई भी आपके ऊपर निर्भर करती हैं आप जितना ज्यादा काम करते हैं आपकी कमाई भी उतनी ही ज्यादा होती हैं कमाई आपकी लोकेशन, बोल चाल, आपके कार्य, ग्राहक की संतुष्टि आदि कई चीजों पर निर्भर करती हैं इससे आपके ग्राहक बढ़ते हैं और उससे आपकी कमाई भी ज्यादा होने लगती है.

अधिकांश कमाई उस क्षेत्र में होती हैं जहा ई-मित्र नहीं हो और उस क्षेत्र में आप अपना ई-मित्र खोल लेते हैं तो वहा के सभी लोग किसी भी कार्य के लिए आपके पास आएंगे और इससे आप बहुत कम समय में बहुत ही अच्छी कमाई कर पाएंगे.इसके अलावा शहरी क्षेत्र की तुलना में ग्रामीण क्षेत्र में अधिक कमाई होने की संभावना होती है.

How to Get E-mitra License

LSP क्या होते हैं, LSP एक तरह की कंपनियां होती है जो कि राजस्थान में ई मित्र कियोस्क के लिए लाइसेंस प्रोवाइड करते हैं इन्हें आप ऑनलाइन भी खोज सकते हैं लेकिन ऑनलाइन आपको एल एसपी नहीं मिलती है तो आप अपने एरिया के ई मित्र कियोस्क पर जाकर पता कर सकते हैं कि वह किस LSP के द्वारा संचालित है।अगर आप अपने एरिया के LSP को online नहीं खोज सकते हैं तो आप अपने एरिया के ई-मित्र से संपर्क करके LSP खोज सकते हैं और बात कर सकते हैं ई-मित्र कियोस्क के लिए.जब आप ई-मित्र कियोस्क के लिए बात करेंगे तो वह आपके पते और आप कहां पर अपना ई-मित्र किओस्क लगाना चाहते हैं, इस बारे में बात करेंगे।

Rajasthan E- Mitra Official Website – Click Here

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page