Exam Date New Govt Jobs Syllabus

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 वनरक्षक भर्ती 2021 (फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021) आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 वनरक्षक भर्ती 2021 (फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021) आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी: (वनरक्षक भर्ती 2021) वनरक्षक भर्ती प्रक्रिया के खाली पदों की ऑनलाइन आवेदन की जानकारी यहां दी गई है. अगर आप वनरक्षक भर्ती 2021 (फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021) में भाग लेना चाहते हैं या इस भर्ती के इच्छुक हैं तो इस भर्ती से जुड़ी हुई जानकारी नीचे आर्टिकल के माध्यम से बता रखी है संपूर्ण आर्टिकल को ध्यान से पढ़ ले.Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 आप सभी को बता दें कि राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड दवारा वनपाल और वनरक्षक 2021 सीधी भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है.

इस भर्ती प्रक्रिया के ऑनलाइन आवेदन पहले 8 दिसंबर से 7 जनवरी 2021 तक भरे जाने थे. लेकिन अब इसकी आवेदन तिथि को बढ़ाकर 22 जनवरी 2021 कर दी गई है. आप सभी को बता दें कि इस भर्ती प्रक्रिया में वनपाल के 87 पद निर्धारित है तथा वनरक्षक केे लिए 1041 पदों का विज्ञापन जारी किया है. उम्मीदवार इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं.Forest Guard Recruitment 2021 का नोटिफिकेशन हमने नीचे आर्टिकल के माध्ययम से प्रोवाइड करवा दिया है. जिसे आप सीधे लिंक के माध्यम से डाउनलोड कर सकेंगे और वहां आपको अधिक जानकारी मिलेगी.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 Notification 

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 वनरक्षक भर्ती 2021 (फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021) आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 Education Qualifications

राजस्थान फॉरेस्ट ग्रेड 2021 भर्ती प्रक्रिया के आवेदन के लिए उम्मीदवार मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तरण होना चाहिए. जबकि वनपाल के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होने अनिवार्य है. या योग्यता पिछले वर्षों के आधार पर बताई गई है.

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 Age Limit

वन रक्षक भर्ती 2021 मे वनपाल के लिए उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 40 वर्ष होनी चाहिए जबकि वनरक्षक के लिए उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 और अधिकतम 24 वर्ष की आयु होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जनवरी 2021 को मानकर की जाएगी.अन्य आरक्षित वर्गों को नियमानुसार आयु में छूट दी जा सकती हैं.

Rajasthan Forest Guard Recruitment 2021 वनरक्षक भर्ती 2021 (फॉरेस्ट गार्ड भर्ती 2021) आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी

Rajasthan वनरक्षक भर्ती 2021 Selection Process

आप सभी को बता दें की राजस्थान की वनरक्षक और वनपाल की भर्ती के लिए लिखित परीक्षा करवाई जाएगी. लिखित परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों का फिजिकल और मेडिकल करवाया जाएगा. यह सब प्रक्रिया होने के बाद फाइनल मेरिट लिस्ट तथा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाया जाएगा. Note-वनपाल पदों के लिए इंटरव्यू भी लिया जा सकता है. इस भर्ती से जुड़ी हुई अधिक जानकारी पाने के लिए आप ऑफिशल नोटिफिकेशन को जरूर देखें. ऑफिशल नोटिफिकेशन का लिंक नीचे आर्टिकल के माध्यम से दिया गया है.

Rajasthan Forest Guard Bharti 2021 Application Fee’s

  • सामान्य वर्ग क्रीमीलेयर श्रेणी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग आवेदक हेतु – 450 रुपए
  • राजस्थान के नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी तथा अन्य पिछड़ा वर्ग/ अति पिछड़ा वर्ग के आवेदक के हेतु-350 रुपए
  • समस्त विशेष योग्यजन और राज्य के अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के आवेदक हेतु -250 रुपए
  • सभी वर्ग के ऐसे उम्मीदवार जिसके परिवार की आर्थिक आय ढाई लाख रुपए से कम है. उन उम्मीदवारों के लिए अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति के आवेदक के लिए-250
  • Note: परीक्षा का शुल्क नजदीकी सहायता केंद्र ईमित्र तथा बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकता है अधिक जानकारी के लिए ऑफिस से नोटिफिकेशन जरूर देखें.

Rajasthan वन विभाग भर्ती 2020 महत्वपूर्ण अपडेट

आवेदन शुरू होने की तिथि8 दिसंबर 2020
आवेदन की अंतिम तिथि22 जनवरी 2021
ऑफिशियल नोटिफिकेशनClick Here
ऑफिशियल वेबसाइटrsmssb.rajasthan.gov.in

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

• वनरक्षक भर्ती कब होती है

Ans. वनरक्षक भर्ती अलग-अलग समय पर होती है

•फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती कब होती है

Ans. फॉरेस्ट गार्ड की भर्ती हर वर्ष सभी राज्यों में आयोजित होती रहती है

•फॉरेस्ट गार्ड की सैलेरी कितनी होती है

Ans. ₹5500 से लेकर ₹20500 तक होती है

•वनरक्षक कैसे बनते हैं

Ans. भारत में वनरक्षक बनने के लिए अलग-अलग राज्यों के अलग-अलग नियम बनाए गए हैं इनमें राज्य लोक सेवा आयोग अधिकांश राज्य में विज्ञान स्नातक तथा इन से संबंधित परीक्षा आयोजित करवाई जाती है

•फॉरेस्ट गार्ड किसे कहते हैं

Ans. वनरक्षक शब्द का अर्थ है कि जब कोई जंगल में घुसपैठ करता है तथा जंगल को नष्ट करता है ऐसे अपराधियों के बचाव हेतु वनरक्षक शब्द का प्रयोग किया गया है. वनों में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत वन आरक्षक उच्च अधिकारी को आमंत्रित करते हैं

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page