Latest Update Sarkari Yojana

Rajasthan Free Tractor And Agriculture Machine Scheme 2021: राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज, पात्रता

Rajasthan Free Tractor And Agriculture Machine Scheme 2021: राजस्थान के मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोत ने राज्य के छोटे तथा सीमांत कृषकों को लाभ देने के लिए राजस्थानी ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना की शुरुआत की है.इस योजना के अनुसार राज्य के जरूरतमंद छोटे सीमांत कृषकों को स्वयं के खेतों में फसल काटने की, थ्रेसिंग करने तथा अन्य कृषि गतिविधियों निशुल्क कृषि यंत्र तथा ट्रैक्टर की सुविधा राज्य सरकार द्वारा निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है. राजस्थान सरकार की योजना के अनुसार अभी तक 4000 से ज्यादा किसानों को फायदा पहुंचा है.

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं– Click

राजस्थानी नि:शुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021 

राजस्थान सरकार की जय योजना के अनुसार राज्य सरकार आर्थिक रूप से कमजोर तथा छोटे सीमांत कृषकों को फ्री में ट्रैक्टर तथा अन्य कृषि उपकरण किराए पर उपलब्ध कराएगी. इस योजना से राज्य के जरूरतमंद छोटे किसानों को अपनी खेतों में फसल काटने थ्रेसिंग करनेऔर अन्य कृषि  गतिविधियों के लिए किराए पर उपलब्ध करवाए जाएंगे. 

पूरे भारत में कोरोनावायरस के कारण हुए लॉकडाउन को देखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना से अभी तक 4000 किसानों को कुल 8000 घंटे अथवा इससे अधिक की सेवा प्रदान की जा चुकी है. मुख्यमंत्री श्रीमान अशोक गहलोतद्वारा शुरू की यह योजना जिसे निशुल्क ट्रैक्टर तथा कृषि यंत्र योजना के नाम से जाना जाता है जिसके तहत राजस्थान के सभी जरूरतमंद किसानों की ओर से मांग होने पर कंपनी के असिस्टेंट ट्रैक्टर  तथा थ्रेसर के माध्यम से मुफ्त में सेवा दी जाएगी. यह योजना आगामी 30 जून तक ही रहेगी. 

राजस्थान नि:शुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021 आवश्यक दस्तावेज तथा पात्रता

  1. निवास प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड
  3. पासपोर्ट साइज फोटो
  4. मोबाइल नंबर
  5. आवेदक राजस्थान राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए
  6. इस योजना के अंतर्गत राज्य के आर्थिक रूप से छोटे तथा सीमांत कश्यप पात्र माने जाएंगे.
  7. किसानों के पास खेती योग्य भूमि होनी चाहिए. 

राजस्थान नि:शुल्क ट्रैक्टर एवं कृषि यंत्र योजना 2021 के लाभ 

  1. राज्य सरकार की योजना का लाभ राज्य के छोटे तथा सीमांत कृषकों को प्रदान करेगा.
  2. राजस्थान के आर्थिक रूप से कमजोर तथा छोटी सीमांत कृषक जिन्हें लॉकडाउन के कारण कृषि कार्य में दिक्कत आ रही है. उन कृषकों को इस योजना के तहत फसल की कटाई करने,थ्रेसिंग करनेतथा अन्य सभी कृषि गतिविधियों के लिए निशुल्क कृषि यंत्र तथा ट्रैक्टर उपलब्ध कराए जाएंगे.
  3. राजस्थान के निशुल्क ट्रैक्टर तथा कृषि यंत्र योजना के अंतर्गत अभी तक 4000 किसानों को कुल 8000 घंटे की तथा इससे अधिक की सेवा प्रदान की जा चुकी है. यह सेवा केवल 30 जून तक दी जाएगी.
  4. राजस्थान की जो भी इच्छुक कृषक इसका लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें इसके लिए आवेदन करना होगा.
  5.  या योजना किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगी.
  6.  इस योजना कृषि उत्पाद आज कृषि यंत्रों के योगदानको ध्यान में रखते हुए कृषि यंत्रों को खर्च करने प्रकाश को किस श्रेणी के अनुसार 40 से 50% अनुदान होगा.

Leave a Comment

You cannot copy content of this page