Latest Update Sarkari Yojana

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 – Download Online Application Form: राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2021

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021Download Online Application Form: राजस्थान सरकार की ओर से राजस्थान के बालिका अथवा छात्राओं के लिए एक योजना शुरू की है जिसका नाम है गार्गी पुरस्कार योजना. इस योजना के अनुसार राज्य की जो बालिका एक अथवा छात्राएं माध्यमिक स्तर पर 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 78% या उससे अधिक अंक प्राप्त  प्राप्त कर उत्तीर्ण करने वाली छात्राओं को अपनी अगली कक्षाओं के प्रवेश पर उन्हें राजस्थान सरकार द्वारा 3000 रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी. और जो छात्राएं हाथों वाली गाय कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% अथवा इससे अधिक अंक लेकर कक्षा उत्तीर्ण करकेअपनी अगली कक्षा में  रेस लेने पर  राज्य सरकार द्वारा 5000 रुपए की राशि पुरस्कार स्वरूप दी जाएगी. राज्य सरकार द्वारा दी गई इस पुरस्कार राशि का लाभ उठाने के लिए छात्रा को इंडिया आर्मी तथा 12वीं कक्षा में प्रवेश लेना जरूरी हो जाता है. यदि कोई छात्रा दसवीं कक्षा उत्तीर्ण करने के बाद 11 कक्षा में प्रवेश नहीं लेती है तो उस छात्रा को इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं होगा. इस योजना से संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको विभाग से संबंधित आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. आप इससे संबंधित जानकारी अपने विद्यालय से प्राप्त कर सकते हैं.

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021

राज्य सरकार द्वारा चलाई गई गार्गी पुरस्कार योजना के अनुसार कक्षा 10 कक्षा 12 की छात्राओं को 75% से अधिक लाभ लेने पर 3000  रुपए और 5000 रुपए राज्य सरकार द्वारा पुरस्कार स्वरूप दिया जाएगा. इस योजना के तहत राज्य सरकार राज्य की छात्राओं को आगे बढ़ने का हौसला देती है. यह योजना राजस्थान के हर एक छात्रा को शिक्षित करने के लिए चलाई गई. इस छोटे से पुरस्कार से उनका मनोबल बना रहेगा. राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2021 के अनुसार शिक्षा विभाग राजस्थान के अधिकारी उन बालिकाओं की सूची, पुरुष का राशि के चेक तथा प्रमाण पत्र बालिका शिक्षा फाउंडेशन, उदयपुर के द्वारा चयन किए जाते हैं.

राजस्थान गार्गी पुरस्कार योजना 2021 का उद्देश्य

राजस्थान में  कई छात्राएं अपनी आर्थिक स्थिति से कमजोर होने के कारण आगे पढ़ाई नहीं कर पाती जिस कारण जाती है. इसी कारण राजस्थान सरकार ने  गार्गी पुरस्कार योजना 2021 की शुरुआत कराई गई.इस योजना का मुख्य द्वार पर उद्देश्य राजस्थान की हर एक छात्रा अथवा लड़की को शिक्षा के प्रति बढ़ावा देना तथा उन्हें आत्मनिर्भर तथा सशक्त बनाना है. इस योजना में छात्राओं द्वारा दिलाने पर उन्हें प्रोत्साहन राशि प्रदान  करते हैं. इस योजना से छात्राओं का मनोबल बना रहता है वो शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित होती रहती है. इस योजना का लाभ केवल कक्षा बारहवीं कक्षा दसवीं के छात्राओं को मिलेगा.

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 Documents

इस योजना के लिए छात्राओं को नीचे दिए गए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी-

  1. बैंक खाता विवरण
  2. आवेदन करने वाली छात्रा के पास स्कूल से प्रमाण पत्र
  3. छात्रा का राजस्थान मूल निवास प्रमाण पत्र
  4. मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो
  5. आधार कार्ड

How To Download Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 Application Form

राज्य सरकार की योजना के लिए आप दो प्रकार से आवेदन कर सकते हैं पहला ऑनलाइन और दूसरा ऑफलाइन. आवेदन से संबंधित और जानकारी प्राप्त करने के लिए आप अपने विद्यालय अथवा नजदीकी मित्र केंद्र से संपर्क करें. 

 

Download Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 Application Form

  1. सबसे पहले आवेदन करने वाली छात्रा को बालिका शिक्षा फाउंडेशन राजस्थान की आधिकारिक वेबसाइट rajsanskrit.nic.in  को खोलना होगा.
  2. बाद में आपको होम पेज पर “Awards” का ऑप्शन दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है.
  3. क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको “Gargi Reward Form” के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  4. आपके सामने गार्गी पुरस्कार फॉर्म की पीडीएफ खुल जाएगी जिससे आप प्रिंट करवा ले.
  5. तत्पश्चात पूछी गई सभी जानकारियां एकदम सही तरीके से बढ़कर विभाग में जाकर जमा करवा देनी है.

Rajasthan Gargi Puraskar Yojana 2021 Important Links

Download Form 

Click Here

Apply Online Form

Click Here

Official Website

Click Here

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page