Latest Update

Rajasthan me school kab khulange 2021 : Today Latest News

राज्य शिक्षा विभाग 21 सितंबर से कक्षा 9वी से कक्षा 12वीं के लिए स्कूलों को मार्गदर्शन के लिए फिर से खोल दिया गया था लेकिन इनमें छात्रों और अभिभावकों को कुछ सफलता नहीं मिल सकी इसलिए अब . फिलहाल की गाइड लाइन में राजस्थान सरकार ने अभी तक कोई भी फैसला नहीं लिया है लेकिन जो भी फैसला लिया जाएगा मकर संक्रांति के बाद ही लिया जाएगा तब तक स्कूल बंद रहेंगे. आप सभी को बता दें कि पढ़ाई प्रक्रिया बंद है इसके साथ ही पिछले कुुछ दिनों मैं करोना वायरस प्रभाव कम हुआ है.18 जनवरी से टेबल कक्षा 9 से कक्षा 12 तक के स्टूडेंट्स को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा तथा साथ ही में  उच्च शिक्षा स्तर पर कॉलेज के विद्यार्थियों को पढ़ाई का अवसर दिया जा रहा है.  फिलहाल की गाइड लाइन के अनुसार कक्षा 1 से कक्षा 8 तक के बच्चों को स्कूलों में 8 फरवरी से बुलाया जा सकता है.


Rajasthan me school kab khulange




School kab khulange 2021



आप सभी को बता दें कि राजस्थान में सोमवार 18 जनवरी को स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान आदि खोल दिए जाएंगे. इसमें राज्य सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों में यह भी बताया गया है की इनमें 50% छात्रों के बजाया सौ पर्सेंट छात्रों को स्कूलों में बुलाया गया है. इसका निर्णय राज्य सरकार द्वारा 5 जनवरी को लिया गया था. नगर जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा तथा ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों ने स्कूल के सभी प्रिंसिपल को निर्देश दिए हैं कि 100% छात्र छात्राओं को स्कूलों में बुलाया जाए.

Rajasthan board Class 10 modal paper 2021Click Here




Rbse bord exam 2021






Rajasthan Board Class 12th Modal paper 2021Click Here




धीरे धीरे करो ना वायरस का प्रकोप कम हो रहा है इसलिए राज्य सरकार बच्चों शिक्षा का खतरा देखकर स्कूलों तथा कॉलेजों को 18 जनवरी 2021 सोमवार को शुरू किया जा रहा है, आप सभी को बता दें कि पिछले 10 महीनों से स्कूल कॉलेज कोचिंग संस्थान तथा अन्य सेंटर बंद है इससे बहुत सारे छात्रों को बहुत बड़ा शिक्षा के तौर पर प्रभाव पड़ा है अन्यथा नुकसान हुआ है. इसलिए नए साल पर स्कूलों को खोलने को लेकर नया मसौदा तैयार किया है. स्कूलों को 20 मार्च 2020 को बंद किया था सबसे स्कूलों में किसी भी प्रकार की शिक्षा नहीं दी जा रही है केवल 10वीं 12वीं के छात्रों को कभी-कभी स्कूलों में बुलाया जा रहा था लेकिन अब धीरे-धीरे सभी कक्षाओं को स्कूल में प्रवेश दिया जाएगा.




शिक्षा विभाग ने 1 से 16 नवंबर के बीच कक्षा 9 से 12 तक के लिए स्कूलों को फिर से खोलने पर सार्वजनिक प्रक्रिया प्राप्त करने के लिए बातचीत का अपना चौथा दौर आयोजित किया था। आप सभी को बता दें कि इस चरण में राज्य सरकार और केंद्र सरकार की गाइड लाइन के अनुसार बताया जा रहा है की अब स्कूल कॉलेज जनवरी 2021 को ही प्रारंभ होंगे.जबकि बाकी लोगों ने कहा कोरोना वायरस की वैक्सीन की शुरुआत के बाद ही छात्रों को भेजने की इच्छा व्यक्त की।






कुछ अभिभावकों के संगठन ने वरिष्ठ छात्रों को उपस्थिति होने की अनुमति देकर स्कूलों को फिर से खोलने के लिए सरकार के कदम का स्वागत किया है लेकिन उन्होंने सिलेबस में कमी करने के लिए भी कहा है।



आप सभी को बता देंगे एक राष्ट्रव्यापी हड़ताल, Rajasthan chapter of private school children welfare association (PSWA) ने कहा है कि माता-पिता अब बच्चों की शिक्षा के बारे में चिंतित है क्योंकि शिक्षण के ऑनलाइन मोड कहीं भी स्कूली शिक्षा के परम पारीक मॉडल के रूप में प्रस्ताव भी नहीं है


PSWA के अध्यक्ष आलोक दुबे ने कहा है कि हम उच्च कक्षाओं के लिए स्कूलों को फिर से खोलने के राजस्थान सरकार के प्रयासों का स्वागत करते हैं क्योंकि केंद्र सरकार पहले ही सभी राज्यों को इस बारे में एक विज्ञप्ति भेज चुकी हैं यह भी स्पष्ट है कि कोविड-19 या रहने के लिए हैं लेकिन हमें सुरक्षा प्रोटोकॉल के बीच खुद को अनलॉक करना होगा और अपने दैनिक काम के बारे में जानना होगा हम स्कूल सिलेबस में कमी की हमारी मांग पर राज्य सरकार से सुनने का इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Comment

You cannot copy content of this page