Latest Update

Rajasthan me School Kab Khulange 2021 Latest News Update Today

Rajasthan me School Kab Khulange 2021 Latest News Update Today : आप सभी को बता दें कि राजस्थान में कक्षा 1 से 5वी के सभी सभी छात्राओं की स्कूल 27 सितंबर 2021 से खोले जाएंगे। तथा कक्षा 6से 8तक 20 सितंबर 2021 से कक्षाएं शुरू की जाएगी। कोरोना महामारी में प्रदेश भर में सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों का नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 अभी फिलहाल स्तर पर है जल्दी फैसला लिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां करते हुए राज्य सरकार की गाइडलाइन के अनुसार 1 सितम्बर 2021 से स्कूलों को खोलने के दिशा निर्देश दिए हैं। लेकिन बताया जा रहा है कि इस दौरान कक्षा 9वी से 12वी तक के छात्र स्कूल जा पाएंगे। अधिक जानकारी के लिए संपूर्ण आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें।

आप सभी को बता दें कि प्रदेश में कोरोना वायरस की महामारी की दूसरी लहर के संक्रमण के बाद काफी लंबे समय से सरकारी और निजी स्कूल बंद है। अब एक बार राज्य सरकार की ओर से जल्द ही आधिकारिक आदेश जारी किया जाएगा।

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Rajasthan Me School Kab Khulange 2021 Latest News

राजस्थान सरकार द्वारा स्कूलों को खोलने को लेकर विशेष जानकारी दी है। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा द्वारा फर्स्ट इंडिया न्यूज़ को जानकारी दिए की स्कूल और कॉलेज कक्षा 9वीं से कक्षा 12वीं तक के छात्र छात्राओं को 50 फ़ीसदी क्षमता के साथ स्कूल खोले जाएंगे।

Rajasthan me School Kab Khulega 2021 Latest News Update विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए नियमित गाइडलाइन

राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा जून 2021 से नया शैक्षणिक सत्र 2021-22 शुरू होने जा रहा है। मुख्य आदेश निर्देशों के अनुसार 1 सितंबर 2021 से 9वी से 12वी के छात्र छात्राओं की स्कूल लगने शुरू हो जाएगी। 8 जून से 50% स्टाफ संस्था प्रधान की ओर से निर्धारित रोटेशन के अनुसार स्कूल में आएगा। इस रोटेशन के तहत यह भी बताया जाएगा कि किस शिक्षक को स्कूल आना है और किसकी ड्यूटी कब होगी। आप सभी को बता दें कि 10 जून को परिवहन सेवाएं शुरू होने पर स्कूल ज्वाइन करेंगे। और इस समय फिलहाल बच्चों की ऑफलाइन क्लास नहीं लगाई जाएगी। अभी के लिए बच्चे सोशल मीडिया व्हाट्सएप ग्रुप के जरिए ही पढ़ पाएंगे।

Rajasthan me School Kab Khulange 2021

  • पहले जो स्टूडेंट्स विद्यालय में पढ़ते थे उनसे संपर्क करना और नए एडमिशन स्कूल में करवाना।
  • स्कूल के आवश्यकता वाले अच्छे बच्चों को स्कूल से जोड़ना।
  • विद्यार्थियों के माता-पिता से बात करेंगे फिर उनको व्हाट्सएप ग्रुप मीडिया बुक्स इत्यादि के बारे में सलाह देंगे।
  • ऑनलाइन पढ़ाई के लिए चलाई गई इस्माइल कार्यक्रम के तहत सोशल मीडिया ग्रुप बनाना होगा।
  • जो भी कक्षा है उसका रजिस्टर बनाना जो बच्चे अगली कक्षा में प्रमोट किए गए हैं उनकी एंट्री अगली कक्षा में की जाएगी।

आप सभी को बता दें कि बोर्ड की कक्षाओं यानी 10वीं 12वीं कक्षा को छोड़कर जिन विद्यार्थियों को प्रमोट किया गया है उनके अंकतालिका 15 जून तक पीएसपी पोर्टल से शिक्षकों को डाउनलोड करनी होगी। इसी के बाद सभी छात्र छात्राओं को अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। जिन छात्रों की दस्तावेजों को 19 जून के बाद वितरण किए जाएंगे।

राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status
You cannot copy content of this page