WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Latest Update

Rajasthan Tufan आया ‘ताउते’ तूफान राजस्थान के इन जिलों में मचा सकता है तबाही

Rajasthan Tufan देश के दक्षिण और पश्चिमी राज्यों में चक्रवात ‘ताउते’ बेहद भीषण तूफान में बदल गया है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान दक्षिण भारत में भारी बारिश और तेज हवाओं के कारण 7 लोगों की मौत हो गई और सैकड़ों घर ढह गए। अब चक्रवात महाराष्ट्र और गुजरात की ओर बढ़ रहा है। राजस्थान में इसका प्रवेश 18 मई यानी मंगलवार को होगा।

इस दौरान इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर दक्षिण राजस्थान के इलाकों पर पड़ने वाला है। मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में इसे यूं समझ सकते हैं। मुख्य रूप से जोधपुर और उदयपुर संभाग के जिलों में भारी और अत्यधिक भारी वर्षा की संभावना है। उदयपुर और इसके आसपास के एक-दो स्थानों पर 200 एमएम से भी अधिक बारिश हो सकती है। बारिश के साथ ही दोनों संभागों में तेज तूफानी हवायें संभावित हैं जिनकी रफ्तार 50 से 60 किमी प्रति घंटा रह सकती है।

Rajasthan Tufan आया 'ताउते' तूफान ,राजस्थान के इन जिलों में मचा सकता है  तबाही

Rajasthan Tufan

देश में अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान ताउते का असर राजस्थान (Rajasthan) में झीलों के शहर उदयपुर (Udaipur) में भी दिखने लगा है.भारतीय मौसम केंद्र (IMD) के मुताबिक मंगलवार को प्रदेश के उदयपुर और जोधपुर जिलें में भारी बारिश की चेतावनी दी है. जिसके बाद से ही स्थानीय जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है.Rajasthan Tufan ऐसे में उदयपुर समेत संभाग के डूंगरपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है. ऐसे में डूंगरपुर और बांसवाड़ा क्षेत्र में एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें तैनात कर दी गई है. वहीं डूंगरपुर में स्थानीय जिला प्रशासन ने गांव वालों से घर से बाहर न निकलने की अपील की. इसके साथ ही राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों से हॉस्पिटल में बिजली, ऑक्सीजन और बेड की सप्लाई के लिए खास व्यवस्था करने के निर्देश दिए हैं.

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

आंधी-तूफान और बारिश की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया है कि इस ताउते चक्रवात का असर प्रदेश के दक्षिण-पूर्वी क्षेत्र उदयपुर और दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर संभाग पर ज्यादा देखने को मिलेगा. उदयपुर, पाली, जालौर, राजसमंद, सिरोही और डूंगरपुर जिलों में 18 मई को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में 60 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवा चलने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक की यहां 200 मिमी तक बारिश हो सकती है.

Rajasthan मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का अलर्ट कहां कितनी होगी बारिश जाने 

Rajasthan Tufan मौसम विभाग ने प्रदेश के जोधपुर, बाड़मेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, टोंक, अजमेर, बांसवाड़ा, जयपुर, दौसा, अलवर, कोटा, बूंदी समेत अन्य जिलों के लिए भी 18 और 19 मई के लिए अलर्ट जारी किया गया है. वहीं मौसम विभाग ने इन क्षेत्रों के लिए तेज बारिश के साथ 40-50 किलोमीटर की तेज रफ्तार से हवा चलने की आशंका जताई है.

यहां पर  जारी किया रेड अलर्ट-  ( अत्यधिक बारिश)  डूंगरपुर सिरोही उदयपुर जालौर में पाली में सबसे ज्यादा बारिश होने की संभावना तेज हवा चलेगी रफ्तार से.
 ऑरेंज अलर्ट इन जिलों के लिए  जारी किया  –  राजसमंद,  सिरोही, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर, भीलवाड़ा,  दोसा,  अलवर, जयपुर, चित्तौड़गढ़, बांसवाड़ा, अजमेर, प्रतापगढ़,नागौर, चूरू, बीकानेर, झुंझुनू, सीकर, टोंक में भी अच्छी बारिश और आवाज तेज चलने के आसार है.
इन जिलों में येलो अलर्ट –  धौलपुर,  झालावाड़,  भरतपुर   करौली कोटा में भी बारिश होने के आसार. साथ ही आप सभी को बता दें कि यहां पर आ जाएं 40-50 किमी की रफ्तार से चलेगी. हनुमानगढ़ टो श्री गंगानगर में भी हल्की बारिश होने की संभावना है.
राजस्थान शैक्षिक समाचार
राजस्थान शैक्षिक समाचार
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment

DMCA.com Protection Status

You cannot copy content of this page