Exam Date Latest Update New Govt Jobs Syllabus

Rajasthan Vidyut Vibhag Bharti 2021: राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 For 9000 Post

Rajasthan Vidyut Vibhag Bharti 2021: राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 For 9000 Post: rajasthan vidyut vibhag Bharti 2021 Latest Update Rajasthan Bijli Board JVVNL AVVNL RVUNL Recruitment 2021  राजस्थान की 5 बिजली कंपनियों में  9000 इंजीनियरों एवं कर्मचारियों की भर्ती होगी. राजस्थान के मुख्यमंत्री की बजट 2019 घोषणा की थी उसको सुना के बाद बिजली कंपनियों के प्रबंधन में संबंधित विभागों से कैंडल  स्टैंथ  के हिसाब से प्रस्ताव मांगे हैं. Rajasthan Vidyut Vibhag Bharti 2021 AVVNL JVVNL 9000 AEN JEN Junior Accountant Technical Helper & LDC Vacancy Post Apply Online From.

आप सभी को बता दें कि बिजली कंपनियों में करीब 2000 जेईएन व एईएन की भर्ती होगी. राजस्थान बिजली विभाग में अधिकारियों के 5171 पद पद होंगे. तथा तकनीकी सहायक के 5505 पद होंगे इनके साथ ही   कम सीरियल असिस्टेंट के 11100 पदों पर बंपर भर्ती होगी. राजस्थान राज्य विद्युत उत्थान निगम आरवीयूएनएल ने भारत के वित्त विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों में अधिसूचना जारी की है. हम यह सुनिश्चित करते हैं कि हमारी वेबसाइट में कोई भी नौकरियां नहीं  चूक जाएं. 
राजस्थान बिजली विभाग 9000  पदों पर भर्ती 2020

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Bijli Board Vacancy For 9000 Posts

    राजस्थान बिजली विभाग 9000 पदों पर भर्ती 2021 

 राजस्थान के  अजमेर, जयपुर जोधपुर डिस्कॉम सहित 5000 बिजली कंपनियों में इंजीनियरों व कर्मचारियों की भर्ती के लिए अब केवल एक आवेदन करना होगा. Rajasthan Bijli Board Bharti Recruitment 2021 AVVNL JVVNL 9000 Posts.  अब  उम्मीदवारों को अलग-अलग कंपनियों के लिए अलग-अलग आवेदन करने की कोई आवश्यकता नहीं है. एक पद के लिए पांचों कंपनियों में एक ही आवेदन करना होगा आवेदन करते समय ही अभ्यर्थियों को पोस्टिंग की वरीयता देनी होगी. Rajasthan Vidyut Vibhag Vacancy 2021 उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा की मेरिट लिस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर विभाग के नियम अनुसार किया जाएगा.

आप सभी को बता दें कि अब बिजली कंपनी भर्ती में वेटिंग लिस्ट जारी नहीं की जाएगी. ऐसे में नौकरी छोड़कर जाने या पद खाली होने पर वेटिंग लिस्ट वालों को मौका नहीं मिलेगा. संभावना है कि राजस्थान के पांचों बिजली कंपनियों में जल्द ही 9000  पदों की भर्ती देखने को मिल सकती है. Rajasthan Bijli Vibhag Bharti 2021  आप सभी को बता दें कि 9000 पदों की संख्या में कमी या बढ़ोतरी की जा सकती है. राजस्थान बिजली विभाग की भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप हमारी www.StudyJobEducation.In वेबसाइट को बार-बार विजिट करते रहे.

Rajasthan Vidyut Vibhag Bharti 2021 Latest Update

jOB FOR VIDYUT VIBHAG

राजस्थान बिजली विभाग में 9000 पदों पर भर्ती होगी यह एक बड़ी भर्ती मानी जाएगी. आप सभी को बता दें कि  Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2021 मैं आईटीआई और बिना आईटीआई दोनों तरह की भर्तियां होगी. Rajasthan Bijli Vibhag Bharti 2021  मैं शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास से लेकर इंजीनियर डिग्री तक रखी जाएगी. राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 मैं पदों के हिसाब से अलग-अलग सैनिक योग्यता रहने की संभावना है.

Rajasthan Bijli Vibhag Recruitment 2021 लेखाकार लेखा अधिकारी और मंत्रालय कर्मचारियों के भी बड़ी संख्या में पद देखने को मिलेंगे.  इससे बिजली वितरण कंपनियों में स्टाफ की पूर्ति होने से कार्य में भी तेजी होने की संभावना है.

Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2020

आप सभी को बता दें कि राजस्थान विद्युत विभाग में विभिन्न पदों पर लगभग 9000 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जाएगा. Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2021 के लिए व्यक्ति समय-समय पर हमारी ऑफिशियल वेबसाइट को विजिट करते रहें.  राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 में किस पद के लिए क्या योग्यता रहेगी इसकी जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन के समय ही आपको दी जाएगी वहीं पर आपको अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष तक की जा सकती हैं जबकि आरक्षित वर्गों को नियम सार छूट दी जा सकती है.Rajasthan Vidyut Vibhag Bharti  2021 का Syllabus  और Exam Pattern  नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ऑफिशल वेबसाइट पर ही जारी किया जाएगा.

Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2021 Education Qualification

  •  AEN/JEN POSTS: 4 Year Engineer Degree or Equivalent Course 
  • INFORMATION ASSISTANT: Graduation Or Polytechnic Diploma Or Equivalent Course 
  • OTHER POSTS: 10TH, 12TH, ITI, RS-CIT 

कनिष्ठ विद्युत निरीक्षक:  भारत में विधि द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय से विद्युत अभियांत्रिकी की मैं डिग्री या सरकार द्वारा समतुल्य घोषित अहर्ता या किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से विद्युत अभियांत्रिकी में डिप्लोमा.

 हेल्पर (तकनीकी पद से संगलन) :   सेकेंडरी के साथ राष्ट्रीय प्रमाण पत्र या विद्युत  ट्रेड में आईटीआई प्रमाण पत्र,  अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अपडेट की जाएगी.

Rajasthan Bijli Board Vacancy 2021 Age Limit 

  राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 में आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 40 वर्ष रखी जा सकती है. आप सभी को बता दें कि आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट भी दी जाएगी. अधिक जानकारी ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अपडेट कर दी जाएगी जिसे आप आसानी से देख सकेंगे.

  Rajasthan Vidyut Vibhag Recruitment 2021 Selection Process 

आप सभी को बता दें कि राजस्थान बिजली विभाग भर्ती में लिखित परीक्षा [Written Test} होगा.  साथ ही कुशल परीक्षा भी ली जाएगी. फाइनल रिजल्ट घोषित होने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन भी किया जाएगा.

कनिष्ठ विद्युत निरीक्षक के पद के लिए लिखित प्रतियोगी परीक्षा की स्कीम एवं पाठ्यक्रम

Rajasthan Bijli Board Bharti 2021  कंप्यूटर आधारित लिखित प्रतियोगी परीक्षा ऑनलाइन रीती के माध्यम से संचालित की जाएगी. प्रश्नपत्र 2 घंटे का होगा और इसमें केवल वस्तुनिष्ठ प्रकार के बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे.

 प्रश्नपत्र दो प्रकार का होगा.

[1]  भाग A.  60% अधिमान 

परीक्षा का मानक और पाठ्यक्रम विद्युत इंजीनियरिंग में डिप्लोमा के स्तर का होगा और इसका संक्षिप्त सार परीक्षा के पूर्ण अधिसूचित किया जा सकेगा.

[2]  भाग B  40% अधिमान

  •  तांत्रिक और मानसिक योग्यता गणित सामान्य ज्ञान और दैनिक विज्ञान सामान्य हिंदी और अंग्रेजी
  •  हेल्पर के पद के लिए लिखित प्रतियोगी परीक्षा की स्कीम और पाठ्यक्रम
  •  आप सभी को बता दें कि लिखित परीक्षा 250 अंक की होगी जिसके लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा. परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. 
विषयपाठ्यक्रम और स्तरप्रसन्नअधिकतम अंक
[1]  सामान्य ज्ञानसमसामयिकी, सामान्य विज्ञान और प्राथमिक गणित, राजस्थान के विशेष  संदर्भ भर में भूगोल और प्राकृतिक स्त्रोत, कृषि और आर्थिक विकास, इतिहास और संस्कृति5050
[2]  तकनीकी ज्ञान / कौशलपाठ्यक्रम विवरण और स्तर  इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई के स्तर का होगा100200

उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधारित किया जाएगा यानी कोई सस्ता कार नहीं होगा. लिखित परीक्षा में अभ्यर्थियों का न्यूनतम उत्तरण अंक 40% लाने होंगे. तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंकों में 5% तक छूट भी दी जा सकती है. अधिक जानकारी  ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद अपडेट कर दी जाएगी.

 राजस्थान बिजली विभाग भर्ती 2021 महत्वपूर्ण तिथियां

Name Of Department Rajasthan Jaipur Vidyut Nigam Limited
Total Vacancies 9000 Posts 
Category Wise Vacancy Details Update Soon
फोरम शुरू होने की तिथिCOMING SOON
फॉर्म भरने की अंतिम तिथिCOMING SOON
Official Website www.energy.rajasthan.gov.in 

शिक्षा से जुड़ी लेटेस्ट अपडेट के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में ज्वाइन हो जाएं- Click

Leave a Comment

You cannot copy content of this page